अभिलेखों में हेरोफेरी कर हड़प लिए ग्रामनिधि के 7.62 लाख

इटियाथोक में बिना कार्य कराए ही सरकारी पैसे हड़पने

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 10:04 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:04 PM (IST)
अभिलेखों में हेरोफेरी कर हड़प लिए ग्रामनिधि के 7.62 लाख
अभिलेखों में हेरोफेरी कर हड़प लिए ग्रामनिधि के 7.62 लाख

गोंडा : इटियाथोक में बिना कार्य कराए ही सरकारी पैसे हड़पने के एक और मामले का राजफाश हुआ है। लोकायुक्त निर्देश पर कराई गई जांच में 7.62 लाख रुपये अनियमित भुगतान का मामला सामने आया है। डीएम ने निर्वतमान प्रधान व सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण तलब किया है।

मामला इटियाथोक ब्लॉक की ग्राम पंचायत रूदापुर का है। यहां के कन्हैयालाल वर्मा ने लोकायुक्त के यहां एक परिवाद दाखिल कर सरकारी धन के दुरुपयोग की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायतकर्ता के मुताबिक बिना कार्य कराए ही लाखों रुपये का भुगतान कर दिया गया। लोकायुक्त के निर्देश पर डीएम ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई थी। परियोजना निदेशक डीआरडीए की अगुवाई में कमेटी ने 19 फरवरी को गांव में विकास कार्यो का स्थलीय सत्यापन किया था। जांच के दौरान ग्राम निधि खाते से आहरित धनराशि के सापेक्ष कार्यों की जांच में बड़ा राजफाश हुआ। इंटरलॉकिग की आठ परियोजनाओं पर बिना कार्य कराए ही 6.76 लाख रुपये भुगतान की बात सामने आई। इसके अलावा चार स्थलों पर बिना सोलरलाइट लगवा ही भुगतान का मामला प्रकाश में आया। कमेटी ने 7.62 लाख रुपये के अनियमित भुगतान की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी थी। डीएम मार्कण्डेय शाही ने रूदापुर के निर्वतमान प्रधान व सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी की है। कागजों में गुम बिहुरी की रिपोर्ट

इटियाथोक ब्लॉक के गांवों में बिना कार्य कराए ही भुगतान का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी मामले प्रकाश में आ चुके हैं। बीते दिनों आइजीआरएस पर दर्ज कराई गई शिकायत में ग्राम पंचायत बिहुरी में भी बिना इंटरलॉकिग ईंट लगवाए ही 1.37 लाख रुपये के भुगतान की बात सामने आई थी। ब्लॉक स्तरीय जांच में मामला सही पाए जाने के बाद रिपोर्ट भेजी गई थी लेकिन, कार्रवाई आज तक नहीं हुई।

chat bot
आपका साथी