इज्जतनगर के 27 ट्रैकमैन संचालित करेंगे ट्रेन, 46 ने पास की पदोन्नति परीक्षा

पूर्वोत्तर रेलवे की पटरियों को दुरुस्त करने वाले ट्रैकमैन (चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी) अब ट्रेनों को संचालित करेंगे। रेल लाइनों पर कार्य करने वाले योग्य कर्मचारियों को भी रेलवे प्रशासन बेहतर करने का मौका उपलब्ध कराने जा रहा है। प्रथम चरण में 27 ट्रैकमैन को स्टेशन मास्टर बनाने की तैयारी है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 04:54 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 04:54 PM (IST)
इज्जतनगर के 27 ट्रैकमैन संचालित करेंगे ट्रेन, 46 ने पास की पदोन्नति परीक्षा
इज्जतनगर के 27 ट्रैकमैन संचालित करेंगे ट्रेन, 46 ने पास की पदोन्नति परीक्षा। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वोत्तर रेलवे की पटरियों को दुरुस्त करने वाले ट्रैकमैन (चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी) अब ट्रेनों को संचालित करेंगे। रेल लाइनों पर कार्य करने वाले योग्य कर्मचारियों को भी रेलवे प्रशासन बेहतर करने का मौका उपलब्ध कराने जा रहा है। शुरुआत इज्जतनगर मंडल से हुई है। प्रथम चरण में 27 ट्रैकमैन को स्टेशन मास्टर बनाने की तैयारी है। जिसमें 15 सामान्य, आठ अनुसूचित जाति और चार अनुसूचित जनजाति के रेलकर्मी शामिल हैं।

परीक्षा पास करने वाले रेलकर्मियों की जारी की गई सूची

फिलहाल, मंडल के 46 ट्रैकमैनों ने सहायक स्टेशन मास्टरों के 4200 ग्रेड पे लेवल-6 के रिक्त पदों के सापेक्ष पदोन्नति के लिए 15 फीसद कोटे के तहत आयोजित लिखित परीक्षा पास कर ली है। वार्षिक कार्य निष्पादन रिपोर्ट (एपीएआर) और कार्य व्यवहार की समीक्षा के बाद परीक्षा पास करने वाले इज्‍जत नगर मंडल के रेलकर्मियों की अंतिम सूची तैयार होगी। मनोवैज्ञानिक परीक्षा के बाद तैनाती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

जल्‍द घोषित किया जाएगा वाराणसी व लखनऊ मंडल का परीक्षा परिणाम

लखनऊ और वाराणसी मंडल में भी प्रक्रिया शुरू है। जल्द ही परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे। फिलहाल, इज्जतनगर मंडल में लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित होने एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) के महामंत्री केएल गुप्ता ने रेलवे प्रशासन के प्रति आभार जताया है। उन्होंने बताया कि महाप्रबंधक के साथ आयोजित स्थाई वार्ता तंत्र (पीएनएम) की बैठक में इस प्रकरण को प्रमुखता से उठाया गया था।

नरमू के महामंत्री की तबीयत बिगडी

एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) के 104 वर्षीय महामंत्री केएल गुप्ता की तबीयत खराब हो गई है। यूनियन के पदाधिकारियों ने उन्हें ललित नारायण मिश्र केंद्रीय रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया है। संयुक्त महामंत्री ओंकार ङ्क्षसह के अनुसार महामंत्री के पेट में दर्द की शिकायत है। चिकित्सकों ने पथरी होने की जानकारी दी है। आइसीयू में उनका इलाज चल रहा है।

पीआरकेएस कार्यालय पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू मंगलवार को पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ (पीआरकेएस) के स्टेशन स्थित केंद्रीय कार्यालय पहुंचे। कार्यालय में मौजूद विनोद कुमार राय, एके ङ्क्षसह, मनोज द्विवेदी, रामकृपाल शर्मा, देवेंद्र यादव और विश्व प्रकाश मिश्र आदि पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

chat bot
आपका साथी