पीपा पुल मरम्मत को लेकर मजदूरों की हो रही फजीहत

जागरण संवाददाता मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) लगभग 10 दिनों से क्षतिग्रस्त बच्छलपुर-रामपुर पीपा पुल क े एप्रोच की मरम्मत नहीं होने से रेवतीपुर भदौरा सहित बिहार आदि जगहों से आवागमन करने में लोगों को परेशानी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 03:38 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 03:38 PM (IST)
पीपा पुल मरम्मत को लेकर मजदूरों की हो रही फजीहत
पीपा पुल मरम्मत को लेकर मजदूरों की हो रही फजीहत

जागरण संवाददाता, मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : लगभग 10 दिनों से क्षतिग्रस्त बच्छलपुर-रामपुर पीपा पुल के एप्रोच की मरम्मत नहीं होने से रेवतीपुर, भदौरा सहित बिहार आदि जगहों पर आवागमन करने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मरम्मत के लिए संसाधन जुटाने व जुगाड़ से काम करने में मजदूरों की फजीहत हो रही है।

क्षेत्र से रामपुर, रेवतीपुर होते जमानियां, सेवराई तहसील के विभिन्न गांवों से होते बिहार तक आवाजाही के लिए पीपा पुल का निर्माण कराया गया। इस पुल के बनने से गंगा पार दियारा में खेती करने वाले किसानों के लिए कृषि यंत्रों थ्रेसर, ट्रैक्टर, ट्राली, हल आदि ले जाना व अनाज को घर तक लाना आसान हो गया। इस समय खेती व लगन का सीजन होने से पुल का महत्व काफी बढ़ गया है। इस वर्ष आए दिन पुल का एप्रोच क्षतिग्रस्त हो जाने से आने जाने में अवरोध उत्पन्न हो जा रहा है। ऐसे में लोगों को रेत में चलने के बाद नाव मिल रही है। तेज धूप व गर्मी से बेहाल लोगों को रेत में खड़ा होकर नाव का इंतजार करने के साथ ही घंटों सवारी भरने तक इंतजार करना पड़ रहा है।

कटान से एप्रोच क्षतिग्रस्त होने से पीपा, गार्डर व स्लीपर की कमी आड़े आ रही है। सामान का अभाव होने से इस कमी को किसी तरह पूरा करने के लिए मरम्मत कार्य में लगे मजदूर दूसरी तरफ रेत में पड़े पीपा व स्लीपर आदि को खोलकर ट्रैक्टर के सहारे उसे जगह तक पहुंचाने में लगे हैं, इससे मरम्मत कार्य में समय लग रहा है। वहीं धूप में काम के चलते कई बीमार हो जा रहे हैं।

एप्रोच मरम्मत में लगे मेठ अशोक राय ने बताया कि दियारा में पड़े पीपा पर लगे लकड़ी के स्लीपर को खोलकर व्यवस्था बनाई जा रही है। धूप के चलते रेत में खुले में काम करने से मजदूर आए दिन मजदूर बीमार पड़ रहे हैं। कोई सुनने वाला भी नहीं है। कहा कि अगर मरम्मत हो भी गई तो दो-तीन दिन के बाद फिर कटान की समस्या आड़े आएगी।

chat bot
आपका साथी