ऐसा रजवाहा जिसमें नहीं पहुंचता पानी

जागरण संवाददाता मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) बाराचवर ब्लाक स्थित दलपतपुर रजवाहे में तीन दशक से

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:48 PM (IST)
ऐसा रजवाहा जिसमें नहीं पहुंचता पानी
ऐसा रजवाहा जिसमें नहीं पहुंचता पानी

जागरण संवाददाता, मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : बाराचवर ब्लाक स्थित दलपतपुर रजवाहे में तीन दशक से पानी न आने से इससे जुड़े सिवान के खेतों की सिचाई के लिए काश्तकारों को परेशानी उठानी पड़ती है। ऐसे में वह निजी साधनों से सिचाई को विवश हैं। इसको लेकर क्षेत्र के किसान काफी नाराज हैं।

देवकली पंप नहर से निकलकर बरेसर, ढोटारी, अमवां सिंह, सिउरीअमहट, बांकी खुर्द, राजापुर, दलपतपुर, असावर, हरदासपुर, गोविदपुर होते हुए गड़ार फाटक पर जाकर टोंस नदी में मिलने वाले रजवाहे में तीन दशकों से पानी नहीं आ पाया है। वहीं बरेसर से गड़ार तक अठारह छोटी-छोटी पुलिया का भी निर्माण उसी समय कराया गया था। काफी धन खर्च होने के बाद भी रजवाहा काफी सिमट गया है और झाड़ियों से पटा पड़ा है। इससे इसका अस्तित्व खतरे में है।

असावर के प्रदीप राय ने बताया कि तीन दशक से आज तक इस रजवाहे में पानी न पहुंचने के कारण किसानों को सिचाई संबंधित कोई लाभ नहीं मिल पाता। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के तरफ से आश्वासन मिलता तो है, लेकिन स्थिति जस की तस बनी रहती है। कमसड़ी के अविनाश राय ने बताया कि दलपतपुर रजवाहे की सफाई प्रति वर्ष लाखों रुपये खर्च कर करवाया जाता है। पानी न आने से क्षेत्र के किसान सिचाई से वंचित रहते हैं और ट्यूबेल से महंगी सिचाई करने के लिए विवश हैं। हरदासपुर के अंबुज राय ने बताया कि साफ-सफाई के नाम पर सिर्फ कोरम पूरा किया जाता है। तीन दशक बीत जाने के बाद भी आज तक टेल तक पानी नहीं पहुंच पाया है। जिससे क्षेत्र के किसान लाभांवित नहीं हो पा रहे है। दुबिहा निवासी वंशनारायण यादव ने बताया कि इस रजवाहे की साफ-सफाई अच्छे से होने के साथ-साथ इसमें पानी समय से छोड़ा जाए तो क्षेत्र के किसानों की सैकड़ो बीघा जमीन की सिचाई आसान हो जाएगी और फसल का उत्पादन भी बढ़ेगा। आज तक इस नहर में टेल तक पानी न पहुंच पाना किसानों के लिए चिता का विषय है।

chat bot
आपका साथी