नेशलन वोटर सेवा पोर्टल पर पूरी जानकारी ले सकते हैं मतदाता

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा और मतदान संबधी निर्णय लेने के लिए नेशनल वोटर सेवा पोर्टल को लांच किया है। इस एप के माध्यम से मतदाता अपने क्रमांक बूथ संख्या ईपिक आदि की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:13 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:13 PM (IST)
नेशलन वोटर सेवा पोर्टल पर पूरी जानकारी ले सकते हैं मतदाता
नेशलन वोटर सेवा पोर्टल पर पूरी जानकारी ले सकते हैं मतदाता

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा और मतदान संबधी निर्णय लेने के लिए नेशनल वोटर सेवा पोर्टल को लांच किया है। इस एप के माध्यम से मतदाता अपने क्रमांक, बूथ संख्या, ईपिक आदि की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसी के साथ इस पर नए मतदाता अपना पंजीकरण भी करा सकते हैं। पुराने ईपिक (इलेक्ट्रोल फोटो आइडेंटीटी कार्ड) को डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप का प्रयोग किसी भी एंड्रायड फोन या कंप्यूटर पर किया जा सकता है।

यह एप उपयोगकर्ताओं को ऐसी सूचनाएं खोजने में मदद करेगा, जिसे वे ढूंढ़ रहे हैं। नागरिक अपनी अभिरुचियों के आधार पर इस एप को ब्राउज कर सकते हैं और निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में और अधिक बहुत कुछ जान सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने बढ़ते हुए उपयोगकर्ता आधार को समायोजित करने के लिए इस नागरिक इंटरफेस को उल्लेखनीय ढंग से आधुनिक बनाया है।

इस पोर्टल का प्रयोग कर मतदाता अपनी पूरी जानकारी के साथ पुराने ईपिक को डाउनलोड़ भी कर सकता है। यह एप मतदाताओं की सुविधा के लिए बनाया गया है। -रेणुका सिंह, जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी