18 दिसंबर से 18 जनवरी तक चलेगा बाल स्वास्थ्य पोषण माह

गाजीपुर नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों में मृत्यु दर में कमी बीमारी की दर कमी व कुपोषण से बचाव के लिए 1

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 06:06 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 06:06 PM (IST)
18 दिसंबर से 18 जनवरी तक चलेगा बाल स्वास्थ्य पोषण माह
18 दिसंबर से 18 जनवरी तक चलेगा बाल स्वास्थ्य पोषण माह

जासं, गाजीपुर : नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों में मृत्यु दर में कमी, बीमारी की दर कमी व कुपोषण से बचाव के लिए 18 दिसंबर से 18 जनवरी तक बाल स्वास्थ्य पोषण माह का द्वितीय चरण चलेगा। इसके लिए विभागीय स्तर से तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। न्यूट्रिशन इंटरनेशनल के मंडलीय समन्वयक पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद के सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा व एएनएम इस कार्यक्रम में अपना सहयोग देंगी। इसके लिए जनपद स्तर पर 16 और ब्लॉक स्तर पर 17 दिसंबर तक बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी।

 जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. आरके सिन्हा ने बताया कि इसके अंतर्गत प्रत्येक बुधवार व शनिवार को लक्षित बच्चों को विटामिन ए की खुराक के साथ ही बच्चों का टीकाकरण और अति कुपोषित बच्चों की पहचान कर उनका बेहतर उपचार किया जाएगा। उन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र तक पहुंचाने के साथ ही स्तनपान को बढ़ावा देना और आयोडीन युक्त नमक का प्रयोग करने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। यह कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग के साथ ही बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा चलाए जा रहे 4118 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से गांव-गांव में चलाया जाएगा। ताकि इसका लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जा सके।

---

8.97 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी खुराक

- विटामिन-ए की खुराक पिलाने और टीकाकरण करने वाले नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों की संख्या 4.49 लाख, नौ से 12 माह तक के 26.27 हजार, एक से दो वर्ष के 1.12 लाख और दो से पांच वर्ष तक के बच्चों की संख्या 3.10 लाख है।

---- विटामिन ए की कमी से होने वाली परेशानी

: अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्वचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतोंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं। ऐसे में इन रोगों से ग्रस्त रहने से बचने के लिए शरीर में विटामिन-ए की कमी की पूर्ति करना काफी आवश्यक है।

---

सब्जी व फलों का करें सेवन

: सब्जियों और फलों के सेवन से आसानी से विटामिन ए की पूर्ति की जा सकती है। इसके लिए अंडा, दूध, गाजर, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, स्वीट पोटेटो, पपीता, दही, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां का सेवन किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी