4.58 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन 'ए' की खुराक

बच्चों को कई तरह की बीमारियों से बचाने के लिए बुधवार से बाल स्वास्थ्य पोषण माह की शुरुआत हुई। अभियान के तहत नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 09:25 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:25 PM (IST)
4.58 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन 'ए' की खुराक
4.58 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन 'ए' की खुराक

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : बच्चों को कई तरह की बीमारियों से बचाने के लिए बुधवार से बाल स्वास्थ्य पोषण माह की शुरुआत हुई। अभियान के तहत नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन 'ए' की खुराक पिलाई जाएगी। इसको लेकर मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में एसीएमओ डा. डीपी सिन्हा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय नियोजन बैठक व प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमें प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक (एमओआईसी), ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक (बीपीएम) एवं बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से सीडीपीओ ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण लेने के पश्चात ब्लाक स्तर पर आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगे। यह प्रशिक्षण न्यूट्रीशन इंटरनेशनल की मंडलीय समन्वयक (वाराणसी मंडल) अपराजिता सिंह ने दिया।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उमेश कुमार ने बताया कि अभियान में नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों के लिए विटामिन 'ए'की संपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन कर उन्हें विटामिन ए की खुराक से आच्छादित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में नौ माह से 12 माह के बच्चों की संख्या 26,776 है जिन्हें आधा चम्मच, 16 माह से 24 माह के बच्चों की संख्या 1.15 लाख तथा दो साल से पांच साल के बच्चे करीब तीन लाख है जिन्हें पूरा चम्मच विटामिन ए की खुराक पिलाई जाएगी। कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन कार्यक्रम 31 जुलाई को नगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हाथीखाना पर स्थानीय जनप्रतिनिधि और मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार को लेकर उठाई आवाज

जागरण संवाददाता, भदौरा (गाजीपुर) : 'हमारी मांगें पूरी करो, सरकारी अस्पतालें चालू करो' की आवाज बुलंद करते हुए कांग्रेस नेताओं की अनिश्चितकालीन पदयात्रा बुधवार को भी जारी रही। पीसीसी सदस्य एवं अल्पसंख्यक विभाग के उपाध्यक्ष फरीद अहमद गाजी के नेतृत्व में यात्रा पुलिस चौकी बारा से निकाली गई। वीर अब्दुल हमीद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर समाप्त हुई। कांग्रेसी नेताओं व ग्रामीणों ने सरकार से सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए आवाज उठाई।

कांग्रेसी नेता फरीद अहमद गाजी ने कहा कि अगर सरकार सरकारी अस्पतालों को नहीं सुधारेगी तो पूरे प्रदेश में आंदोलन चलाया जाएगा। सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। कहीं चिकित्सकों की तैनाती नहीं है तो कहीं दवाओं का टोटा है। कई जगहों पर जांच उपकरण उपलब्ध नहीं है। विवश होकर जनता को निजी अस्पतालों का रुख करना पड़ रहा है। पीसीसी सदस्य यहिया खां ने कहा कि वीर अब्दुल हमीद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बारा की बदहाली को दूर करने के लिए कई बार शासन से मांग की गई। हाजी अबुसालेह खां, सरफराज खां, जरार खां, डा. फिरोज राइन, सत्य नारायण रावत, रामचंद्र राम, केदार राम, मोबीन खां, बशीर खां, आजाद खां आदि थे।

chat bot
आपका साथी