स्वास्थ्य केंद्रों पर आज मनेगा खुशहाल परिवार दिवस

जागरण संवाददाता गाजीपुर जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर आज यानी गुरुवार को खुशहाल दिवस को मनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 10:09 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 10:09 PM (IST)
स्वास्थ्य केंद्रों पर आज मनेगा खुशहाल परिवार दिवस
स्वास्थ्य केंद्रों पर आज मनेगा खुशहाल परिवार दिवस

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर आज यानी गुरुवार को खुशहाल दिवस मनाया जाएगा। इसमें विगत एक वर्ष के अंदर के नवविवाहित दंपतियों को एक नई पहल किट दी जाएगी। इसके अलावा एक वर्ष अंदर प्रसव कराने और तीन बच्चों वाली महिलाओं को परिवार नियोजन के उपाय सुझाए जाएंगे।

एसीएमओ व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. केके वर्मा ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन को लेकर मिशन निदेशक की ओर से समुदाय में परिवार नियोजन संबंधित जागरुकता और स्वीकार्यता बढ़ाने एवं व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए कहा गया है। इसके लिए राज्य स्तर से ग्रामीण स्तर तक की सभी इकाइयों पर परिवार नियोजन संबंधित गतिविधियां चलाई जानी है।

उन्होंने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य समुदाय में परिवार नियोजन की जागरूकता के लिए तीन लक्ष्य दिए गए हैं जिन्हें सेवाएं दी जाएंगी। इसमें चिह्नित उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाएं जिन का प्रसव विगत एक वर्ष के दौरान हुआ है, नवविवाहित दंपती जिनका विवाह एक वर्ष के दौरान हुआ हो और तीसरा योग्य दंपती जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हों, ऐसे लोगों को खुशहाल परिवार दिवस से आच्छादित करना है। उन्होंने बताया कि इस आयोजन के दौरान महिला नसबंदी के लाभार्थियों को 102 वाहन के माध्यम से ड्राप इन और ड्रापआउट की सुविधा दी जाएगी। हौसला साझेदारी अंतर्गत इम्पैनल्ड निजी चिकित्सालयों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन भी सुनिश्चित करना है। पिछले माह हुए खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम में जनपद में 154 महिला नसबंदी, 85 आईयूसीडी, 18 पीपीआईयूसीडी, 197 अंतरा, 527 छाया, 1042 माला एन एवं 3268 कंडोम की सेवाएं निश्शुल्क प्रदान की गई। उचौरी पहुंचा सचल अस्पताल, हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

जागरण संवाददाता, मौधा (गाजीपुर) : बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए सचल अस्पताल एक्सप्रेस बुधवार को गांव-गांव पहुंचा। लोगों का निश्शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर उनमें दवा का वितरण किया जा रहा है। चिकित्सक सहित तीन लोगों की टीम पूरी तरह सक्रिय रही। इसका संचालन तत्कालीन रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा द्वारा शुरू कराय्र था।

क्षेत्र के उचौरी, भैरोपुर, विक्रमपुर, भुवरपुर आदि गांवों में सचल अस्पताल द्वारा शिविर लगाकर निश्शुल्क लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरित किया गया। डा. राज पांडेय, स्टाफ पूजा यादव, फार्मासिस्ट किरण मौर्य व नर्स थी। डा. पांडेय ने बताया कि शिविर में मुख्य रूप से बुखार, खांसी, चर्मरोग, घुटने का दर्द, बीपी, शुगर, अस्थमा, दाद, खुजली व गैस आदि रोगों के मरीज थे। इनकी जांच कर दवा के साथ स्वास्थ्य संबंधित आवश्यक जानकारी भी दी गई। ग्रामीणों ने बताया कि समाजसेवी रोहित गुप्ता की पहल पर यह सचल अस्पताल चौथी बार उचौरी में आया है। इससे अब तक करीब 800 मरीज लाभांवित हुए हैं। अशोक, राजेश यादव, आकाश सिंह, दुर्गेश आदि थे।

chat bot
आपका साथी