तीसरी लहर: जिले के सभी चिकित्सकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता गाजीपुर कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार अभी से तैयारियों में जुट गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:07 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:07 PM (IST)
तीसरी लहर: जिले के सभी चिकित्सकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
तीसरी लहर: जिले के सभी चिकित्सकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार अभी से तैयारियों में जुट गई है। इस क्रम में सभी जिले के दो-दो चिकित्सकों को लखनऊ स्थित राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षित डाक्टर्स जिले में वापस आ गए हैं और अब वे अन्य चिकित्सकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित करेंगे।

बाल कोविड-19 रोग उपचार कौशल संवर्धन प्रशिक्षण में जनपद से सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाल रोग विशेषज्ञ डा. अभय गुप्ता व करंडा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डा. रवि वर्मा शामिल हुए थे। 17 से 19 जून तक चले इस प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों द्वारा कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए चिकित्सकों को तैयार किया गया। प्रशिक्षण प्राप्त कर लौटे चिकित्सक डा. अभय गुप्ता ने बताया कि तीसरी लहर का प्रभाव सबसे ज्यादा बच्चों पर होने की संभावना व्यक्त की गई है। संक्रमित बच्चों के इलाज के संबंध में जानकारी देने के साथ ही बच्चों को किस तरह बचाया जाए, इसका प्रशिक्षण दिया गया है। बताया, बच्चों के मानसिक विकास के लिए बाहर खेलने जाने से लेकर घूमना बहुत जरूरी होता है। उन्हें कोरोना संबंधित गाइडलाइन का पालन कराएं। बच्चों की गतिविधियों में अभिभावक स्वयं भी शामिल हों। उन पर गुस्सा न करें और उनकी दिनचर्या सही रखें।

डा.अभय ने बताया बच्चों के खान-पान , सोने, एक्सरसाइज, पढ़ाई और खेले के समय को सही तरीके से निर्धारित करें। भीड़भाड़ वाले जगह पर न ले जाएं। उन्हें समझाएं कि ऐसी किसी चीज पर हाथ न लगाएं जिसे दूसरों ने छुआ है। ऐसा हो जाता है तो तुरंत उनका हाथ धुलाएं, सैनिटाइज कराएं। घर के आसपास सफाई रखें।

---

शीघ्र ही प्रशिक्षित किए जाएंगे अन्य शिक्षक

- लखनऊ से प्रशिक्षण लेने आने वाले दोनों चिकित्सकों के माध्यम से जिले के अन्य चिकित्सकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। शीघ्र ही इसके लिए तिथि व स्थान निर्धारित कर दी जाएगी। हमारा महकमा कोरोना के तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हो रहा है।

- गिरीशचंद्र मौर्या, सीएमओ, गाजीपुर।

chat bot
आपका साथी