हर ओर आस्था की महागंगा और छठ गीतों की मधुर स्वर-लहरी

गाजीपुर : डाला छठ पर मंगलवार को पूरे जनपद में आस्था और श्रद्धा की जैसे महागंगा ही लहरा उठी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 10:05 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 10:51 PM (IST)
हर ओर आस्था की महागंगा और छठ गीतों की मधुर स्वर-लहरी
हर ओर आस्था की महागंगा और छठ गीतों की मधुर स्वर-लहरी

गाजीपुर : डाला छठ पर मंगलवार को पूरे जनपद में आस्था और श्रद्धा की जैसे महागंगा ही लहरा उठी। घाटों और जल-स्रोतों पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। हर ओर भक्ति-भावना और छठ-गीतों की जैसे स्वर-लहरी लहराती रही। गली से लेकर रास्तों और तमाम छठ पूजन-स्थलों पर व्रतियों और श्रद्धालुओं का मेला-सा उमड़ता रहा।

आस्था संग छठ के पारंपरिक गीतों की बहार : मुहम्मदाबाद : पारंपरिक गीतों की धुनों पर छठ घाटों पर पहुंचकर व्रतियों ने डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर डाला छठ पर्व का प्रथम दिन का व्रत पूर्ण किया। छठ पूजन के लिए कस्बे की छठ व्रतियों ने महादेवा पोखरे पर जाकर पूजन-अर्चन किया। वहीं कुछ परिवारों ने बच्छलपुर गंगा तट पर जाकर पूजन का कार्य किया। शाम करीब चार बजे से छठ घाट पर लोगों का भीड़ भाड़ बढ़ना शुरू हुआ। जब भगवान भाष्कर धीरे धीरे अस्त होने की स्थिति में पहुंचे तो व्रत रखने वालीमहिलाओं के परिवार व रिश्तेदार आदि सदस्यों ने अ‌र्ध्य देकर प्रथम दिन का व्रत पूर्ण किया। क्षेत्र के सेमरा गंगा घाट पर जियनदासपुर व सेमरा गांव की महिलाओं ने पूजन अर्चन किया। नगर के यूसुफपुर बाजार स्थित छोटका पोखरा व हनुमान गंज,परसा पोखरा पर भी पूजन के लिए काफी भीड़ भाड़ रही। वहीं हाटा, रघुवरगंज, मानिकपुर, सिलाईच, खेमपुर, नसरतपुर गांवों की महिलाओं ने मगई नदी के किनारे पूजन अर्चन किया। महादेवा छठ पूजा घाटों पर चार पहिया वाहनों के आने जाने से पैदल आने जाने वाली महिलाओं आदि को परेशानी का सामना करना पड़ा। दुबिहा : क्षेत्र के उतरांव, दुबिहा, पातेपुर, पैकवली, हरदासपुर, असावर, चकफातमा, मुहब्बतपुर, बागा, खड़हरा, भठवां, कुबरी, चकिया, बद्दोपुर, बाराचवर आदि गांवों में महिलाओं ने पोखरों व तालाबों के किनारे पूजन अर्चन किया। घरों के सामने गड्ढा बनाकर किया छठ पूजालौवाडीह : क्षेत्र के जोगा मुसाहिब, लौवाडीह, अवथही, मुर्तजीपुर, हेमराजपुर, चांदपुर, बेलसड़ी, सवितापुर आदि गांवों में तालाब, पोखरों व मगई नदी के तट पर पहुंचकर व्रतियों ने छठ पूजन किया। वहीं कुछ लोग घाट पर न जाकर घर में ही गड्ढा खोदकर पोखरे की प्रतिकृति के रूप में मानकर पूजा की। ---

रंग बिरंगे झालर से सजाए गये थे छठ घाट भांवरकोल : क्षेत्र में सूर्यषष्ठी डाला छठ का पर्व पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। छठ पूजा स्थानों को रंग बिरंगी बिजली की झालरों तथा बल्बों से चमका दिया गया था। शेरपुर, वीरपुर,पलियां, लोहारपुर, खरडीहा, पतालगंगा, सोनाड़ी, कुंडेसर, भांवरकोल, दहिनवर, ढुढि़या, विरभानपुर, पंडितपुरा, सुखडेहरा, लोचाइन, अमरूपुर, पांडेय का पुरा आदि गांवों में गंगा तट, मगई नदी, गंगगहर के अलावा पोखरा किनारे छठ पूजन का पहला अ‌र्घ्य दिया गया। पूजा स्थलों पर ढोल बाजे के साथ ही डीजे में बज रहे गीतों से पूरा माहौल छठ मय हो गया था।

chat bot
आपका साथी