स्वच्छता को मुंह चिढ़ा रहे सामुदायिक शौचालयों के ताले

जागरण संवाददाता भदौरा (गाजीपुर) विकास खंड भदौरा के कई गांवों में बने सामुदायिक शौचालयों में ताला लटका है जिससे ग्रामीण उसका प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:45 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:45 PM (IST)
स्वच्छता को मुंह चिढ़ा रहे सामुदायिक शौचालयों के ताले
स्वच्छता को मुंह चिढ़ा रहे सामुदायिक शौचालयों के ताले

जागरण संवाददाता, भदौरा (गाजीपुर) : विकास खंड भदौरा के कई गांवों में बने सामुदायिक शौचालयों में लटक रहे ताले स्वच्छता अभियान के दावों की कलई खोल रहे हैं। स्वच्छता की मुहिम को परवान चढ़ाने के उद्देश्य से गांवों में सामुदायिक शौचालय बनवाए गए हैं। इनकी देखरेख और सफाई की जिम्मेदारी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दी जानी है, लेकिन इअ तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी।

चार माह पहले ही क्षेत्र के बारा, गहमर समेत कई गांवों में शौचालय का निर्माण हुआ। ग्रामीणों को उम्मीद थी कि अब खुले में शौच के लिए नहीं जाना होगा, लेकिन निर्माण पूरा होने के बाद ही ताले लटक गए। ग्रामीण जवाहरलाल राम का कहना है कि शौचालय करीब चार माह से बंद पड़ा है। हवलदार राम का कहना है कि भला कौन चाहेगा खुले में शौच जाना। अगर सामुदायिक शौचालय नियमित खुले तो लोग उसी में शौच के लिए जाएंगे। केशव राम का कहना है कि स्वच्छता के प्रचार-प्रसार पर सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, नतीजा सिफर है। रियाज अली ने कहा कि बंद पड़े शौचालय को खोलने की मांग की गई है।

------

-जिन गांवों में निर्माण पूरा हो चुका है, वहां के नवनिर्वाचित प्रधानों और ग्रामीण विकास अधिकारियों को सामुदायिक शौचालयों को खोलने के लिए निर्देशित किया जाएगा। शीघ्र ही शौचालयों का ताला खोल दिया जाएगा।

-अरुण कुमार वर्मा, बीडीओ।

--------------------

कासिमाबाद को पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ने की कवायद तेज

जागरण संवाददाता, कासिमाबाद (गाजीपुर) : कासिमाबाद को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए प्रशासन की कवायद तेज होती जा रही है। तहसील प्रशासन ने इसके लिए प्रस्ताव भेज दिया है। उपजिलाधिकारी भारत भार्गव ने बताया कि कासिमाबाद-रसड़ा मार्ग पर धरवारकला गांव के पास एप्रोच बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। बताया कि यहां से 35 दूर हैदरिया व 12 किमी दूर हैदरगंज के कुल 47 किमी के अंदर कोई एप्रोच नहीं है। कासिमाबाद तहसील मुख्यालय है, इसलिए यहां से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने के लिए एप्रोच जरूरी है। इसके बनने से क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी