आनलाइन टोकन लेकर तौल कराएं किसान

जागरण संवाददाता गाजीपुर सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की बिक्री के लिए किसान आनलाइ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:27 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:27 PM (IST)
आनलाइन टोकन लेकर
तौल कराएं किसान
आनलाइन टोकन लेकर तौल कराएं किसान

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की बिक्री के लिए किसान आनलाइन टोकन भी ले सकते हैं। इससे किसानों को अपनी गेहूं की तौल कराने में आसानी होगी। उन्हें केंद्र पर जाकर लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। किसान अपने तिथि व समय के अनुसार केंद्र पर जाकर अपने गेहूं की तौल करा सकेगा। क्रय केंद्र सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक खुले रहेंगे।

कृषि उत्पादन मंडी समिति के क्रय केंद्रों पर जिले में कहीं से भी आकर किसान गेहूं बेच सकते हैं, लेकिन अन्य केंद्रों पर ऐसी व्यवस्था नहीं है। एक अप्रैल से 15 जून तक गेहूं की खरीद होनी है। गेहूं क्रय केंद्र सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक खुलेंगे। मंडी स्थलों के बाहर के क्रय केंद्रों से राजस्व ग्रामों को संबद्ध कर दिया है। किसानों का गेहूं यदि मानक के मुताबिक नहीं है तो वह खुद ही उसकी छनाई कर सकते हैं। यदि क्रय केंद्रों पर गेहूं की उतराई, छनाई एवं सफाई का कार्य केंद्र पर उपलब्ध श्रमिकों द्वारा किया जाता है तो ऐसे में 20 रुपये प्रति क्विटल का भुगतान किसानों को करना होगा। इसलिए किसान गेहूं क्रय केंद्रों पर लाने से पहले सफाई कर लें। सरकारी क्रय केंद्र पर गेहूं बेचने वाले किसानों को खाद्य विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण कराना जरूरी है। इसके बाद किसान आनलाइन टोकन भी ले सकते हैं। यह व्यवस्था केंद्रों पर भी है, लेकिन आनलाइन कराने से किसानों को फायदा होगा।

----

जिले में कुल 57 गेहूं क्रय केंद्र हैं

खाद्य विभाग- 21, पीसीएफ-20, पीसीयू-10, मंडी समिति-5, भारतीय खाद्य निगम-1

---

कोई दिक्कत हो तो इनको करें फोन

रतन शुक्ला जिला खाद्य विपणन अधिकारी मोबाइल-9450757036

प्रह्लाद चन्द विपणन सहायक, मोबाइल-9453595129

सिकन्दर कुमार रावत, विपणन सहायक, मोबाइल-9889449816

कार्यालय बेसिक नंबर- 0548-2224041

---

: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए किसान अपनी सुविधा के लिए आन लाइन टोकन निकाल कर ही अपने समय पर आएं। इससे केंद्र पर भीड़-भीड़ नहीं होगी। सभी किसानों की तौल समय से आसानी के साथ हो सकेगी।

- रतन शुक्ला, जिला विपणन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी