खेलकूद प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

क्षेत्र के उत्तरौली गांव स्थित स्पोर्टस स्टेडियम में नेहरू स्पोर्टिंग क्लब की ओर से 61 वीं अन्तरप्रांतीय नेहरू स्मारक फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। शुक्रवार की शाम हुए उद्घाटन मैच में मोहम्दाबाद ने उसियां को पेनाल्टी शूट आउट के जरिए 5 - 2 से हराकर अगले चक्र में प्रवेश कर लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 05:23 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 10:44 PM (IST)
खेलकूद प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा
खेलकूद प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

जासं, गाजीपुर : जिले के विभिन्न स्कूलों में शनिवार को खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित हुईं, जिसमें छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा दिखाई। वेलफेयर क्लब की ओर से बाल दिवस खेल पखवारा के तहत डालिम्स सनबीम स्कूल दिलदारनगर में विभिन्न खेल प्रतियोगिता हुई। टाफी रेस में अंशु प्रथम, सौम्या द्वितीय व फरहान खान को तृतीय स्थान मिला। स्पून मार्बल रेस में अनुष्का प्रथम, गुलनाज द्वितीय व आजरा तृतीय रही। सुई-धागा दौड़ में आरिफा फराज प्रथम, मारुफ मेहर द्वितीय व आकांक्षा को तृतीय स्थान मिला। 100 मीटर फ्लैट रेस में आरिफ अली प्रथम, अमन हमीदा खातून द्वितीय व आरिफा खान तृतीय रही। ड्रेस प्रोपेरली में अरमान खान प्रथम, आर्यन गुप्ता द्वितीय व कैफ खान तृतीय रहे। विद्यालय के प्रबंधक प्रतिनिधि औरंगजेब खान व डायरेक्टर डा. एम अली खान ने संयुक्त रूप से विजेता प्रतिभागियों को शील्ड व मेडल देकर सम्मानित किया। क्लब उपाध्यक्ष धीरेंद्र त्रिपाठी, चंद्रिका प्रसाद, पवन कुमार पांडेय, मनोज दुबे, सरफराज खान, दीपक पांडेय, यतीश कुमार, प्रियंका पांडेय, रेनू तिवारी थीं। संचालन क्लब प्रभारी अभिषेक कुमार व शब्बीर खान ने किया। क्लब के अध्यक्ष डा. शरद कुमार वर्मा ने आभार जताया।

रेवतीपुर : गांव स्थित बीएसडी पब्लिक स्कूल में शनिवार को वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें विभिन्न कक्षाओं के कई वर्गों के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में फुटबाल, खो-खो, एथलेटिक, संगीत आदि का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि डेढ़गावां इंटर कालेज के प्रधानाचार्य राजेश राय एवं विशिष्ट अतिथि एनआईएस व्यायाम शिक्षक लालबहादुर यादव ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर इसका शुभारंभ किया।

बालक वर्ग में 50 मीटर दौड़ में प्रमोद यादव प्रथम, अभिषेक राम द्वितीय, 100 मीटर दौड में रतन रावत प्रथम, अनिरुद्ध प्रसाद द्वितीय, 200 मीटर के दौड़ में अविनाश राय प्रथम एवं निकेश पाल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। बालिका वर्ग के 50 मीटर दौड़ में शिवानी राय प्रथम, विजया राय द्वितीय, 100 मीटर में श्रुति पांडेय प्रथम, प्रिया यादव द्वितीय, 200 मीटर में श्रेया राय प्रथम एवं नंदनी राय को द्वितीय स्थान मिला। फुटबाल में कक्षा सात प्रथम, एवं कक्षा आठ द्वितीय, बालिका वर्ग में कक्षा नौ प्रथम एवं कक्षा सात की बालिकाओं ने द्वितीय स्थान हासिल किया। खो-खो में बालक वर्ग में कक्षा पांच प्रथम, कक्षा सात को द्वितीय स्थान, बालिकाओं के वर्ग में कक्षा नौ को प्रथम, कक्षा सात को द्वितीय स्थान मिला।

सीखेंगे तीरंदाजी के गुर : जमानियां : क्षेत्र के सैदाबाद गांव स्थित केपी पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राएं भी अब तीरंदाजी खेल की गुर सीखेंगे। शनिवार को तीरंदाजी संघ एवं द्रोणा तीरंदाजी एकेडमी के संयुक्त तत्वावधान में तीरंदाजी खेल की शुरुआत की गई। इससे छात्र-छात्राओं में हर्ष व्याप्त है। विद्यालय के प्रधानाचार्य अवधेश श्रीवास्तव ने कहा कि सीबीएससी के पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए विद्यालय प्रबंधन ने छात्र-छात्राओं को तीरंदाजी खेल सिखाने का निर्णय लिया। कहा कि बच्चों को किताबी ज्ञान के अलावा उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास भी जरूरी है।वहीं अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज सतीश दुबे एवं संस्थापक द्रोणा तीरंदाजी प्रशिक्षण केंद्र ने कहा कि इस खेल के माध्यम से संघ के खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बना चुके हैं।

सहजानंद की टीम ने फाइनल में किया प्रवेश : सैदपुर : जिला क्रिकेट एसोसिएशन व अजंता क्रिकेट शिक्षण प्रशिक्षण संस्था की तरफ से नगर स्थित टाउन नेशनल इंटर कालेज में चल रहे अंतर जनपदीय क्रिकेट प्रतियोगिता के दूसरे सेमीफाइनल मैच में शनिवार को सहजानंद कालेज गाजीपुर की टीम ने मुहम्मदाबाद को छह विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुहम्मदाबाद की टीम निर्धारित 30 ओवरों से पहले ही 143 रनों पर सिमट गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी विपक्षी टीम ने ऋषि व अभिषेक के शानदार पारी की बदौलत 20 ओवरों में ही चार विकेट गवां कर जीत हासिल कर ली।

मुहम्मदाबाद ने जीता उद्घाटन मैच, अगले चक्र में प्रवेश : रेवतीपुर : क्षेत्र के उतरौली गांव स्थित स्पोर्टस स्टेडियम में नेहरू स्पोर्टिंग क्लब की ओर से 61 वीं अन्तरप्रांतीय नेहरू स्मारक फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। शुक्रवार की शाम हुए उद्घाटन मैच में मुहम्दाबाद ने उसियां को पेनाल्टी शूट आउट के जरिए 5-2 से हराकर अगले चक्र में प्रवेश कर लिया।

प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वय हिन्दी फिल्म कलाकार विजय गुप्ता एवं भाजपा नेता नागेंद्र पांडेय ने संयुक्त रूप से खिलाडियों से परिचय प्राप्त कर किया। पहले मैच में मुहम्मदाबाद व उसियां की टीमों के बीच भिड़ंत हुआ। दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने बेहतर खेल का प्रदर्शन किया। मध्यांतर से पहले 15 वें एवं 23 वें मिनट में उसियां ने लगातार गोल करके अपनी टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी। मध्यांतर होने तक उसियां ने अपने स्कोर को बरकरार रखा। इसके बाद शुरू हुए खेल के 53वें मिनट में उसियां के खिलाड़ी ने मुहम्मदाबाद की टीम के गोल पोस्ट में गेंद दागकर 3-0 की मजबूत बढ़त दिला दी। इसके मुहम्मदाबाद टीम के खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए गोल करके अंक को 3-2 पर लाकर खड़ा कर दिया। मैच के अंतिम क्षणों में मुहम्मदाबाद के खिलाड़ियों ने एक और गोल करके अंक को बराबरी पर ला दिया। दोनों टीमों के अंक बराबर होने के बाद पेनाल्टी शूट आउट के दौरान मुहम्मदाबाद के खिलाड़ियों ने पांच गोल करके उसियां की टीम को परास्त कर अगले चक्र में प्रवेश कर लिया।

chat bot
आपका साथी