ऋण देने में आनाकानी करने वाले बैंकों पर सख्ती

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण देने में आनाकानी करने वालीं बैक शाखाओं पर जिला प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 05:19 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 05:19 PM (IST)
ऋण देने में आनाकानी करने वाले बैंकों पर सख्ती
ऋण देने में आनाकानी करने वाले बैंकों पर सख्ती

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण देने में आनाकानी करने वालीं बैक शाखाओं पर जिला प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। सीडीओ ने अग्रणी जिला प्रबंधक और उपायुक्त उद्योग से ऐसी बैंक शाखाओं की सूची तलब की है। ऐसे बहुत से युवा हैं जिनकी फाइल जिला उद्योग विभाग से पास गई है, लेकिन सभी शर्तें पूरी करने के बाद भी बैंक शाखाएं उन्हें ऋण देने में आनाकानी कर रही हैं। इससे प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना पर पानी फिर रहा है। युवा भी इसको लेकर काफी परेशान हो रहे हैं।

उद्यम कर अपना करियर बनाने की मंशा रखने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना और राज्य सरकार मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना संचालित करती है। इस पर 25 से 35 फीसद तक सब्सिडी भी देती है। इन योजनाओं का लाभ जिला उद्योग और खादी ग्रामोउद्योग विभाग के माध्यम से युवाओं को दिया जाता है। युवा इन विभागों में आवेदन करते हैं। विभाग मानक पूरा करने वाले युवाओं की फाइल स्वीकृत कर बैंक को ऋण उपलब्ध कराने के लिए प्रेषित करते हैं। संबंधित लाभार्थी जब बैंक जाता है तो उसे तरह-तरह की समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। कागजी कार्ररवाई के नाम पर महीनों तक उनकी फाइल लटका दी जाती है और अंत में ऋण देने से मना कर दिया जाता है। जिले में इस तरह की 250 से अधिक फाइलें बैंकों की विभिन्न शाखाओं में धूल फांक रही हैं और युवा बैंकों का चक्कर लगाने में चप्पलें घिस रहे हैं। प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री के बार-बार के निर्देश के बाद भी क्षेत्र के राष्ट्रीयकृत बैंक बेरोजगारों को ऋण देने में आनाकानी कर रहे हैं। इससे युवा बेरोजगार काफी निराश व हताश हैं। स्वरोजगार के लिए प्रयासरत इन युवाओं के मंसूबे पर बैंकों द्वारा पानी फेरने से आम लोगों में भी आक्रोश देखने को मिल रहा है। युवाओं का आरोप है कि अधिकतर बैंक ऋण से संबंधित फाइलों को महीनों लटकाने के बाद कोई न कोई बहाना बना कर फाइल वापस कर दे रहे हैं। यही नहीं, इस बाबत पूछने पर पीएम व सीएम से सीधे लोन मांगने की सलाह भी दे रहे हैं।

----- : ऐसी शिकायतें सामने आ रही हैं कि स्वरोजगार योजनाओं के लिए बैंक युवाओं को ऋण देने में आनाकानी कर रहे हैं। ऐसी शाखाओं की सूची तलब की गई है कि उन्होंने अब तक कितने युवाओं को ऋण दिया है। नहीं दिया है तो इसका कारण क्या है।

-श्रीप्रकाश गुप्ता, सीडीओ।

chat bot
आपका साथी