पांच वर्ष बाद खिलाड़ियों को नहीं जाना होगा प्रदेश से बाहर

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : प्रदेश सरकार अगले पांच वर्ष में ऐसी व्यवस्था कर देगी कि यहां के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Jan 2018 07:09 PM (IST) Updated:Fri, 19 Jan 2018 07:09 PM (IST)
पांच वर्ष बाद खिलाड़ियों को नहीं जाना होगा प्रदेश से बाहर
पांच वर्ष बाद खिलाड़ियों को नहीं जाना होगा प्रदेश से बाहर

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : प्रदेश सरकार अगले पांच वर्ष में ऐसी व्यवस्था कर देगी कि यहां के खिलाड़ियों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। खिलाड़ियों को 25 वर्ष से प्रदेश में नौकरी नहीं मिल रही थी, हमने 11 विभागों में खिलाड़ियों की नौकरी के लिए कोटा बहाल करा दिया है। प्रदेश का कोई खिलाड़ी किसी अतरराष्ट्रीय मेडल लेकर आएगा तो उसे क्लास टू की नौकरी दी जाएगी। खिलाड़ी की सेवानिवृत्ति दुखद होती है। अब ऐसा न हो इसलिए प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को सेवानिवृत्ति के बाद प्रतिमाह 20 हजार रुपये पेंशन देने की तैयारी कर रही है। प्रदेश का खिलाड़ी यदि ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतता है तो उसे 6 करोड़, रजत पर 4 करोड़ और कांस्य पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि प्रदेश सरकार देगी। केंद्र के बराबर प्रदेश सरकार पुरस्कार राशि देगी। यह बातें शुक्रवार को आरटीआइ मैदान में अन्तरराष्ट्रीय स्टेडियम के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए प्रदेश के खेल, युवा कल्याण, व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास मंत्री चेतना चौहान ने कहीं।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को ¨चता करने की कोई जरूरत नहीं है। बस मेहनत करें और आगे बढ़ें। हम इतनी सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं कि खिलाड़ी ओलंपिक से मेडल लेकर आएं। कहा कि कई स्टेडियमों में लड़कियों के लिए शौचालय तक नहीं थे। हमारी सरकार ने 25-15 हजार रुपये शौचालय निर्माण के लिए दिए। प्रदेश सरकार ने किसानों के 36 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया। इसकी वजह से सभी विभागों के बजट में कटौती हुई। लेकिन खेल के बजट में कोई कटौती नहीं हुई। प्रदेश सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है कि खिलाड़ियों को किसी अधिकारी के सामने हाथ न फैलाना पड़े। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की खेलों के विकास में रुचि है। इसी का नजीता है कि अंतरराष्ट्रीय अंडर 19 फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन देश में हुआ। प्रदेश में प्रो कबड्डी लेकर आए हैं।

समारोह के मुख्य अतिथि संचार राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार व रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि जनपद में प्रतिभाओं की कमी नहीं रही है लेकिन उचित प्रशिक्षण और सुविधाओं से जनपद के खिलाड़ी वंचित रहे हैं। प्रशिक्षण, सुविधा और आर्थिक परिस्थितियों के कारण यहां की प्रतिभाओं ने दम तोड़ दिया। विशिष्ट अतिथि विधि, न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि भाजपा नेता जो संकल्प लेते हैं उसे पूरा करते हैं। समारोह को प्रदेश के खेल निदेशक आरपी ¨सह, कबड्डी खिलाड़ी मंजीत चिल्लर, ओलंपित पदक विजेता साक्षी मलिक, मंदीप जांगड़ा ने संबोधित किया। आभार जिलाध्यक्ष भानू प्रताप ¨सह ने ज्ञापित किया और संचालन संजीव कुमार गुप्त ने किया।

chat bot
आपका साथी