मनरेगा से ग्राम पंचायतों में नहीं बना खेल मैदान

जमीन के अभाव में गांवों में खेल मैदान बनाने की शासन ।

JagranWed, 28 Jul 2021 05:29 PM (IST)
मनरेगा से ग्राम पंचायतों में नहीं बना खेल मैदान

जागरण संवाददाता, जमानियां (गाजीपुर) : जमीन के अभाव में गांवों में खेल मैदान बनाने की शासन की योजना दम तोड़ रही है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत मैदान बनाने का निर्देश हैं ताकि बच्चे खेलकूद के माध्यम से अपनी सेहत सुधार सकें। वहीं ग्रामीणों को मार्निंग वाक के लिए भी सुविधा मिल सके। हालांकि राजस्व विभाग इसके लिए अभी तक जमीन नहीं ढूंढ सका है।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा से मैदान के लिए लगभग एक बीघा जमीन की आवश्यकता है। हालांकि ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक जमीन पर अतिक्रमण से जमीन मिलना मुश्किल है। सरकार ने मनरेगा के माध्यम से ग्राम पंचायतों में खेल मैदान बनाने का निर्देश दिया है। इसके पीछे उद्देश्य है कि गांव के बच्चों को खेलने के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े। वहीं ग्रामीण चाहेंगे तो सुबह-शाम यहां टहल भी सकते हैं। हालांकि विडंबना यह है कि जिले की अधिकतर ग्राम पंचायतों में खेल मैदान बनाने के लिए पर्याप्त जगह ही नहीं है। इसलिए प्रक्रिया अधर में लटकी है। मनरेगा खेल मैदान बनाने के लिए कम से कम एक बीघा खाली जमीन की दरकार है, लेकिन जिला प्रशासन उतनी जमीन ढूंढ नहीं पा रहा है। ऐसे में खेल मैदान बनाने की कवायद पूरी नहीं हो पा रही है। मनरेगा के जरिए खेल मैदान का समतलीकरण व मिट्टी भराई कराई जाएगी। ब्लाक अंतर्गत 84 ग्राम पंचायतें हैं। ग्राम पंचायतों की काफी जमीन है। हालांकि पंचायतों की अनदेखी और से दबंगों ने सरकारी जमीन पर कब्जा जमा रखा है।

---

ग्राम पंचायतों में मनरेगा खेल मैदान बनाने की योजना है। ग्राम पंचायतों के सचिव व ग्राम प्रधान जमीन ढूंढकर उपलब्ध कराए तो खेल मैदान बनाए जाएंगे। ग्राम पंचायतों में इसके लिए जमीन का अभाव है।

हरिनारायण, बीडीओ जमानियां।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.