कोविशील्ड की दूसरी डोज अब 12-16 सप्ताह में

जागरण संवाददाता गाजीपुर स्वास्थ्य विभाग ने कोविशील्ड की दूसरी डोज अब 12 से 16 हफ्ते के बीच

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:38 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:38 PM (IST)
कोविशील्ड की दूसरी डोज अब 12-16 सप्ताह में
कोविशील्ड की दूसरी डोज अब 12-16 सप्ताह में

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : स्वास्थ्य विभाग ने कोविशील्ड की दूसरी डोज अब 12 से 16 हफ्ते के बीच लगाने का निर्देश दिया है। जिले में शनिवार से यह नई व्यवस्था लागू कर दी गई। ऐसे में सभी केंद्रों पर कोविशील्ड की दूसरी डोज लेने आए लोगों को समझा-बुझाकर वापस कर दिया गया। उन्हें 12 से 16 सप्ताह पूरे होने पर फिर आने को कहा गया। शुरू में कोविशील्ड व को-वैक्सीन की दूसरी डोज लेने का समय चार से छह सप्ताह निर्धारित किया गया था। बाद में कोविशील्ड का समय बढ़ाकर छह से आठ सप्ताह कर दिया गया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश पर कोविड-19 टीकाकरण के अंतर्गत नेशनल टैक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन तथा नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन की संस्तुति पर कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज की अवधि बढ़ा दी गई है। अफसरों के अनुसार अब इसे बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह के बीच कर दिया गया है। अभी तक छह से आठ सप्ताह बाद एंटी कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाती है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए केंद्र सरकार एक मार्च से आम जनता को प्रतिरक्षित कर रही है। एंटी कोविड-19 वैक्सीन की दो खुराक लेना हर आदमी के लिए जरूरी है। पहली खुराक के बाद दूसरी डोज लेने पर ही सुरक्षा पूरी मानी जाती है।

-----

- जो लाभार्थी कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक लगवा चुके हैं, उन्हें अब कोविड-19 के टीके की दूसरी खुराक 84 से 112 दिन अथवा 12 से 16 सप्ताह के बीच प्रतिरक्षित किया जाएगा।

- डा. उमेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी।

chat bot
आपका साथी