35 हजार छात्रों का छात्रवृत्ति आवेदन अधर में

विद्यालयों की लापरवाही के चलते जिले के 35 हजार छात्र-छात्राओं ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 06:49 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:49 PM (IST)
35 हजार छात्रों का छात्रवृत्ति आवेदन अधर में
35 हजार छात्रों का छात्रवृत्ति आवेदन अधर में

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : विद्यालयों की लापरवाही के चलते जिले के 35 हजार छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति का आवेदन अधर में है। जिला समाज कल्याण विभाग और जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से बार-बार कहन के बाद भी विद्यालय छात्रों के आनलाइन आवेदन को अग्रसारित करने में आनाकानी कर रहे हैं। तीन दिसंबर को अग्रसारित करने की अंतिम तिथि है, इसके बाद उनका आवेदन रद कर दिया जाएगा और वह छात्रवृत्ति का लाभ पाने से वंचित हो जाएंगे।

जिला समाज कल्याण अधिकारी राम नगीना यादव ने बताया कि 26 अक्टूबर तक छात्र/छात्राओं द्वारा किए गए आनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कापी एवं संलग्न अभिलेखों से छात्र/छात्राओं को सभी विवरण का शिक्षण संस्थान द्वारा मिलान किए जाने एवं आनलाइन आवेदन प्राप्त कर सत्यापित व अग्रसारित करने की तिथि तीन दिसंबर तक निर्धारित की गई है, जबकि संस्था के लागिन पर अनुसूचित जाति के 18332, सामान्य वर्ग के 7791 तथा अनुसूचित जनजाति के 662 डाटा सत्यापित करने के लिए पेंडिग पड़े हुए हैं। उपरोक्त डेटा यदि तीन दिसंबर तक विद्यालय द्वारा पात्र छात्रों का अग्रसारित नहीं किया जाता है तो छात्र छात्रवृत्ति पाने से वह वंचित हो जाएंगें, जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी संस्था की होगी।

---- 10 दिसंबर तक त्रुटि सुधार सकते हैं छात्र

समाज कल्याण अधिकारी ने आगे बताया कि वहीं पूर्वदशम (कक्षा-9-10) छात्रों द्वारा किए गए आनलाइन आवेदन का स्कूटनी के बाद संदेहास्पद डाटा को कारणों सहित छात्र/विद्यालय के लागिन पर प्रदर्शित किया जाना एवं आनलाइन आवेदन में की गई त्रुटियों को छात्र द्वारा तीन से 10 दिसंबर तक किया जाना है। इसके बाद मौका नहीं मिलेगा। यदि आवेदन में कोई त्रुटि रह गई तो फिर वह छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति से वंचित हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी