सावन आज से शुरू, बोलबम के उद्घोष से गूजेंगे शिवालय

सावन मास आज रविवार से शुरू हो गया। कोरोना गाइडलाइन के अनुपालन।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 07:49 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:43 PM (IST)
सावन आज से शुरू, बोलबम के उद्घोष से गूजेंगे शिवालय
सावन आज से शुरू, बोलबम के उद्घोष से गूजेंगे शिवालय

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : सावन मास आज रविवार से शुरू हो गया। कोरोना गाइडलाइन के अनुपालन के साथ भक्त जलाभिषेक के लिए गंगा से रविवार को भोर से ही जल भर शिवालयों के लिए रवाना होंगे। आस्था चहुंओर हिलोर ले रही है। शिवालयों पर श्रद्धालुओं के जलार्चन करने के लिए अर्घ बनाया गया है। स्त्रियों, पुरुषों के लिए अलग-अलग बैरिकेडिग कर आवागमन को सुगम बनाया गया है। वहीं मरदह स्थित महाहरधाम मंदिर में पूजा सामग्री की दुकानें सज चुकी हैं।

नगर के गोराबाजार, मिश्र बाजार, नवाबगंज, चीतनाथ सहित ग्रामीण क्षेत्रों में शिवालयों को सजाया जा चुका है। भक्त पहले सोमवार को वहां जाकर जलाभिषेक करेंगे। इस सावन में चार सोमवार पड़ेंगे। सावन में कुछ विशेष बातों पर बल दिया जाता है। शुद्ध शाकाहार रहते हुए पूजन कार्य करना चाहिए। इसके साथ ही भगवान शिव की पूजा के दौरान नारियल फल एवं हल्दी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। लगे पांच सीसी टीवी कैमरे

- महाहरधाम स्थित शिव मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए अधिकतर व्यवस्थाएं पूरी हो चुकी हैं। देर रात तक बैरिकेडिग का काम चलता रहा। पांच सीसी टीवी कैमरे लगाए गए। मंदिर में सामूहिक रूप से दर्शन करने पर मनाही है। एक-एक कर भक्त भवान शिव के दर्शन कर सकेंगे।

महादेव को श्रावण मास लगता है सबसे प्रिय महीना

खानपुर : महादेव को श्रावण मास वर्ष का सबसे प्रिय महीना लगता है, क्योंकि श्रावण मास में सबसे अधिक वर्षा होने के आसार रहते हैं, जो नीलकंठ विषधारी शिव के गर्म शरीर को शीतलता प्रदान करता है। बेलपत्र, भांग, धतूरा, कनेर समीपत्र के साथ भस्म, भभूत से शिवलिग की पूजा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी