फीके त्योहारों पर गांव आने से मुकर रहे शहरवासी

जागरण संवाददाता खानपुर (गाजीपुर) कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुए सरकार और प्रश्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:21 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:21 PM (IST)
फीके त्योहारों पर गांव आने से मुकर रहे शहरवासी
फीके त्योहारों पर गांव आने से मुकर रहे शहरवासी

जागरण संवाददाता, खानपुर (गाजीपुर): कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुए सरकार और प्रशासन द्वारा त्योहारों पर प्रतिबंध लगाए जाने से शहरवासियों का गांव आने का इरादा बदल रहा है। आगामी दशहरा, दीवाली और छठ पूजा में बड़ी संख्या में शहरों में बसे ग्रामीण अपने घरों को लौटते हैं।

कई शहरवासी तो वर्ष भर में एक बार ही दशहरा, दीवाली या छठ पूजा पर अपने घरों को आते हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासनिक प्रतिबंध से सभी त्योहार फीके और औपचारिक ही रह गए हैं। इसलिए कई शहरी पारिवारिक लोग इस वर्ष इन त्योहारों पर घर आने का इरादा टाल रहे हैं। हालांकि रेलवे ने इन त्योहारो पर लोगों के आवागमन के लिए कई सारी पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रही है। ग्रामीण इलाकों में रामलीला का मंचन और दशहरा दुर्गा

पूजा का मेला प्रतिबंधित होने के बाद छठ पूजा भी सार्वजनिक रूप से नहीं मनाए जाने की आशंका में व्रती महिलाएं अपने घरों में सीमित संसाधनों से ही पूजा करने की तैयारी कर रही हैं। समाजशास्त्री डा. परशुराम मिश्र कहते है कि दूर शहरों में बसे लोग बड़ी संख्या में इन वार्षिक त्योहारों पर सहयोग, पर्यटन और आनंदोत्सव के लिए अपने घरों को आते हैं। आगामी त्योहारों में रौनक गायब रहने और फीका पड़ने से शहर से लोग कोरोनाकाल में सुदूर यात्रा कर अनावश्यक रूप से गांव आना नहीं चाह रहे हैं।

chat bot
आपका साथी