पीपा पुल का एप्रोच फिर क्षतिग्रस्त, आवागमन ठप

जागरण संवाददाता मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) पीपा पुल के निर्बाध संचालन में कटान बहुत बड़ी समस्या

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:02 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:02 PM (IST)
पीपा पुल का एप्रोच फिर क्षतिग्रस्त, आवागमन ठप
पीपा पुल का एप्रोच फिर क्षतिग्रस्त, आवागमन ठप

जागरण संवाददाता, मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : पीपा पुल के निर्बाध संचालन में कटान बहुत बड़ी समस्या बन चुका है। लाख प्रयास के बाद भी पुल आवागमन लायक नहीं रह पा रहा है। गुरुवार को कटान के चलते पुल के उत्तरी सिरे का संपर्क मार्ग (पायल) क्षतिग्रस्त होने आवागमन ठप हो गया। इससे लोगों को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बच्छलपुर-रामपुर गंगा तट से आवागमन सुगम बनाने के लिए शासन की ओर से करीब डेढ़ दशक पूर्व पीपा पुल का निर्माण कराया गया। बरसात के सीजन में खोला गया पीपा पुल का निर्माण कार्य पूरा कर आवागमन बहाल कर दिया गया। प्राकृतिक कारणों से इस वर्ष तीन भाग में पुल का निर्माण कराया गया है। बीच में बह रही गंगा की मुख्य धारा में काफी प्रयास के बाद पुल निर्माण कार्य पूरा होकर रामपुर सिरे की ओर तीसरे पुल का निर्माण कराया गया। इससे पुल से चार पहिया वाहनों का आवागमन शुरू हो सका। इसी बीच मुख्य धारा में बने पुल के उत्तरी सिरे के पास बालू की दीवार में बार-बार कटान का असर होने से एप्रोच टूटकर जा रहा है। इससे पैदल व दो पहिया का आवागमन भी बंद हो जा रहा है। बुधवार को विभागीय कर्मियों ने दिन में एक नया पीपा व गार्डर लगाकर पुल को दुरुस्त किया, लेकिन 12 घंटे के अंदर ही कटान के चलते पायल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। इससे पैदल व बाइक सवार किसी तरह नाव से आवागमन कर रहे हैं, लेकिन चार पहिया वाहनों को हमीद सेतु गाजीपुर से होकर आवागमन करना पड़ रहा है। इससे उन्हें करीब 40 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ रही है।

--- - पुल के निर्बाध आवागमन में कटान बड़ी मुसीबत बनी है। पुल को निर्वाध चालू करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन प्राकृतिक वजह से सब बेकार साबित हो रहा है।

-महेंद्र प्रसाद मौर्य, अवर अभियंता।

chat bot
आपका साथी