पीडियाट्रिक वार्ड आधुनिक सुविधाओं से लैस

जागरण संवाददाता गाजीपुर जिला अस्पताल में बच्चों के लिए 60 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बनाया गय

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:20 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:20 PM (IST)
पीडियाट्रिक वार्ड आधुनिक सुविधाओं से लैस
पीडियाट्रिक वार्ड आधुनिक सुविधाओं से लैस

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जिला अस्पताल में बच्चों के लिए 60 बेड का पीडियाट्रिक वार्ड बनाया गया है। शासन ने यहां नई एवं आधुनिक तकनीक के यंत्र उपलब्ध कराएं हैं। अब बच्चों का यहां बेहतर तरीके से उपचार होगा।

पीडियाट्रिक वार्ड के नोडल अधिकारी डा. सुजीत कुमार पांडेय ने बताया कि जिला अस्पताल के पीडियाट्रिक वार्ड में 67 वेंटिलटर, 20 हाई डिफेंडसी यूनिट वार्ड है, जिसमें छोटा वेंटीलेटर लगा है। इसके साथ ही 20 आइसोलेशन वार्ड में सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई के साथ आक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि वार्ड के 67 वेंटिलेटर कार्य कर रहे हैं। वेंटिलेटर की जरूरत मरीज को तब पड़ती है जब वह खुद से सांस नहीं ले पाता है। इसके अलावा 10 एचडीयू वार्ड में प्रेशर वाई पैक मशीन भी लगाई गई है, जो मरीजों को प्रेशर से आक्सीजन देता है। उन्होंने बताया कि इस मशीन की जरूरत मरीज को तब होती है जब वह पूरी तरह से सांस नहीं ले पाता या फिर रुक-रुक कर लेता है। इससे मरीज नाक और मुंह दोनों से आक्सीजन लेता है।

डा. सुजीत ने बताया कि इस वार्ड में छह छोटे वेंटिलेटर भी लगे हैं, जिसके माध्यम से मरीज को नाक के जरिये आक्सीजन दिया जाता है। इसके साथ ही 125 आक्सी•ान कंसंट्रेटर भी लगाए गए हैं जो एक से 10 लीटर तक आक्सीजन देता है। जब आक्सीजन लेवल 85 से 92 फीसद पर आ जाता है तब इसकी आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा दो एसिड ब्लड गैस मशीन (एबिजी)भी लगाई गई है जो ब्लड में आक्सीजन और कार्बन डाइआक्साइड का लेबल बताता है। उन्होंने बताया कि इस वार्ड में आठ वार्मर लगाए गए हैं जो कम वजन के बच्चों के बेड को गर्म करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही 60 सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई बेड के साथ लगाया गया है ताकि मरीज को आक्सीजन की किसी भी तरह की परेशानी न हो। इस पूरे वार्ड की देखरेख के लिए जिला अस्पताल में तीन बाल रोग विशेषज्ञ की तैनाती भी है जिसमें खुद डा. सुजीत कुमार मिश्र, डा. तनवीर अफरोज व मेडिकल कालेज की नई चिकित्सक डा. आस्था भट्ट भी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी