जांच को गुड़गांव भेजा आक्सीजन सैंपल

जागरण संवाददाता गाजीपुर जिला अस्पताल में स्थापित किए गए आक्सीजन प्लांट की टेस्टिंग के बाद मंगलवार को सैंपल गुड़गांव भेज दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:00 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:00 PM (IST)
जांच को गुड़गांव भेजा आक्सीजन सैंपल
जांच को गुड़गांव भेजा आक्सीजन सैंपल

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : जिला अस्पताल में स्थापित किए गए आक्सीजन प्लांट की टेस्टिंग के बाद मंगलवार को उससे उत्पादित आक्सीजन का सैंपल जांच के लिए गुड़गांव भेजा गया। वहां से ओके होने के बाद इसे मरीजों को देना शुरू कर दिया जाएगा। कंपनी के इंजीनियरों ने दिन-रात लगकर इस प्लांट को पूरा किया है। इंजीनियरों ने खुद जांच की तो आक्सीजन की शुद्धता 90 फीसद मिली, जो मानक के अनुसार है।

जिला अस्पताल का जब भवन बना था तब ही सभी वार्डों में सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की गई थी ताकि रोगियों को आवश्यकता पड़ने पर तत्काल यह सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। हालांकि आक्सीजन प्लांट स्थापित नहीं हो पाने के कारण यह सुविधा शुरू नहीं हो पाई। अब जब अधूरे पड़े आक्सीजन प्लांट को पूरा कर लिया गया है तो इससे सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई शुरू होगी। अगर सब कुछ ठीक रहा तो शीघ्र ही रोगियों को यह सुविधा मिलने लगेगी। सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई शुरू होने से यहां बेकार पड़े वेंटिलेटर भी सही तरीके से काम करने लगेंगे।

कहने को तो जिला अस्पताल में 22 वेंटिलेटर बेड हैं, लेकिन वह सिलेंडर वाले आक्सीजन से सही काम नहीं करते। वेंटिलेटर के लिए सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई आवश्यक होती है। इससे 65 बेड को 24 घंटे आक्सीजन सप्लाई की जा सकती है।

-----

: आक्सीजन प्लांट का काम पूरा हो गया है। इसका सैंपल जांच के लिए गुड़गांव भेजा गया है। तीन-चार दिन में रिपोर्ट आ जाएगी। इसके बाद सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई शुरू हो जाएगी। फिलहाल प्लांट से अस्पताल को जोड़ने का काम चल रहा है।

- डा. राजेश कुमार सिंह, प्रभारी सीएमएस जिला अस्पताल।

chat bot
आपका साथी