टीका न लगने पर महिलाओं का उभरा आक्रोश, प्रदर्शन

जागरण संवाददाता बिरनो (गाजीपुर) कोरोना वैक्सीन का संकट गहराता जा रहा है। टीका न लग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:41 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 12:38 AM (IST)
टीका न लगने पर महिलाओं का उभरा आक्रोश, प्रदर्शन
टीका न लगने पर महिलाओं का उभरा आक्रोश, प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, बिरनो (गाजीपुर) : कोरोना वैक्सीन का संकट गहराता जा रहा है। टीका न लग पाने के कारण लोगों के स्वर मुखर होने लगे हैं। शुक्रवार को टीकाकरण से वंचित लोगों ने लामबंद होकर प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन कर नारेबाजी की।

कोरोना टीका की कमी से आए दिन कहीं न कहीं हंगामा व प्रदर्शन हो रहें हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत बोगना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड वैक्सीन न लगने और अस्पताल बंद होने से नाराज महिलाओं ने प्रदर्शन किया। स्वास्थ्य विभाग पर आरोप लगाते हुए शीघ्र टीका लगाने की मांग की।

ग्रामीणों का आरोप रहा कि स्वास्थ्य केंद्र पर ग्रामीणों को बुलाकर पिछले कई दिनों से वैक्सीन न होने का हवाला देकर लौटा दिया जा रहा है। महिलाओं ने आरोप लगाया कि पांच बजे सुबह से अस्पताल पर लाइन लगाने के बाद भी केवल प्रभावशाली लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इससे ग्रामीण पिछले पांच दिन से बैरंग घर वापस लौट रहे हैं।

पिछले सप्ताह भी स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड वैक्सीन न होने से ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया था। ग्रामीणों ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मनोज कुमार से संपर्क करने पर वैक्सीन ना होने का हवाला दे रहे हैं। ग्रामीणों ने प्राथमिक विद्यालय बोगना पर टीकाकरण कैंप लगाने की मांग की। साथ ही स्वास्थ्य विभाग को चेतावनी दी कि यदि दो दिन के भीतर हम लोगों को कोविड-19 का टीका नहीं लगा तो धरना-प्रदर्शन के लिए बाध्य होंगे।

प्रदर्शन में रीता देवी, प्रभावती देवी, इंद्रावती देवी, आशा देवी, राजेश चौहान, दिनेश चौहान, फेंकनी देवी, गिरजा देवी, परमशीला देवी व सीमा देवी आदि शामिल रहीं। बिरनो के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. मनोज कुमार ने बताया कि शुक्रवार को बिरनो में 1400 डोज कोविड वैक्सीन मिली, जिसमें 500 डोज बिरनो, 250 जंगीपुर, 200 लहुरापुर व 200 बोगना प्राथमिक स्वास्थ्य को दिया गया।

सोमवार को बोगना गांव के प्राथमिक विद्यालय पर कैंप लगाकर वैक्सीन लगाई जाएगी। उधर, बोगना के प्रभारी चिकित्सक डा. अब्दुल हसीब का कहना है कि लोग ज्यादा हैं और वैक्सीन कम इसलिए दिक्कत हो रही है।

------ बगैर टीकाकरण के लौटे सैकड़ों लोग

दुल्लहपुर : क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र धर्मागतपुर पर शुक्रवार को सुबह से ही टीकाकरण के लिए लाइन में लोग खड़े थे लेकिन बहुत से लोगों का नंबर आते-आते टीका खत्म हो गया। इससे उन्हें निराशा हाथ लगी और वह लोग बगैर टीकाकरण के ही वापस लौट गए। क्षेत्र के एकमात्र टीकाकरण केंद्र पर भोर से ही टीकाकरण के लिए महिला तथा पुरुष सदस्यों की लंबी लाइन लगाई गई थी। 11:00 बजे टीका आने के बाद टीकाकरण तो शुरू हुआ। भीड़ ज्यादा होने के चलते लाइन में लगे सभी लोगों को वैक्सीन नहीं लग सकी। सैकड़ों लोग बगैर टीकाकरण के निराश लौट गए। शुक्रवार को मात्र 200 डोज वैक्सीन आई थी, लेकिन भीड़ उसे बहुत ज्यादा थी। सुबह से ही लाइन में खड़ी महिलाओं ने बताया कि धक्का-मुक्की में लाइन लगाना काफी दुष्कर है।

chat bot
आपका साथी