अतिक्रमणमुक्त नगर के लिए बनाया गया नो वेंडिग जोन

जागरण संवाददाता सैदपुर (गाजीपुर) तहसील सभागार में शनिवार को नगर पथ विक्रेता समिति की बैठक में ठेला खोमचों वालों के चलने के बाबत रास्ते व नियम कानून तय किए गए। नगर में ठेला खोमचों के चलते कई बार अतिक्रमण की स्थिति बन जाने के चलते कई एरिया को नो वेंडिग जोन बनाया गया। सादात त्रिमुहानी से शौचालय के पास तक मां काली मंदिर के पास तक रेलवे क्रासिग से शाकंभरी तिराहे से मुख्य बाजार होते हुए हरि चौराहा से रानी चौक तक ग्रामीण बैंक से नई सड़क त्रिमुहानी तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास नई सड़क त्रिमुहानी से पुल के नीचे नई सड़क तक आदि क्षेत्रों को नो वेंडिग जोन घोषित किया गया। एसडीएम अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि इन नो वेंडिग जोन में सड़क में कोई भी व्यक्ति ठेला खोमचा स्थाई रूप से नहीं लगाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 03:51 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 03:51 PM (IST)
अतिक्रमणमुक्त नगर के लिए बनाया गया नो वेंडिग जोन
अतिक्रमणमुक्त नगर के लिए बनाया गया नो वेंडिग जोन

जागरण संवाददाता, सैदपुर (गाजीपुर) : तहसील सभागार में शनिवार को नगर पथ विक्रेता समिति की बैठक में ठेला, खोमचों वालों के चलने के बाबत रास्ते व नियम कानून तय किए गए। नगर में ठेला खोमचों के चलते कई बार अतिक्रमण की स्थिति बन जाने के चलते कई एरिया को नो वेंडिग जोन बनाया गया।

सादात त्रिमुहानी से शौचालय के पास तक, मां काली मंदिर के पास तक, रेलवे क्रासिग से शाकंभरी तिराहे से मुख्य बाजार होते हुए हरि चौराहा से रानी चौक तक, ग्रामीण बैंक से नई सड़क त्रिमुहानी तक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पास, नई सड़क त्रिमुहानी से पुल के नीचे नई सड़क तक आदि क्षेत्रों को नो वेंडिग जोन घोषित किया गया। एसडीएम अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि इन नो वेंडिग जोन में सड़क में कोई भी व्यक्ति ठेला खोमचा स्थाई रूप से नहीं लगाएगा। हालांकि ठेला लेकर फेरी लगाकर बेचने वालों पर रोक नहीं है लेकिन अगर कोई व्यक्ति एक ही स्थान पर ठेला लगाता हुआ मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बताया कि सादात रोड पर स्टैंड के आगे व स्टेशन रोड पर काफी जगह है। स्थाई ठेला लगाने वाले वहां पर ठेला लगा सकते हैं। इसके लिए सभी ठेला खोमचे वाले अपना आधार व मोबाइल नंबर देकर नगर पंचायत में रजिस्ट्रेशन करा लें। इस बीच पथ समिति के एक सदस्य ने ठेले खोमचे वालों से रेलवे की ठेकेदारी के नाम पर रोजाना अवैध रूप से वसूले जाने वाले 30-30 रुपयों का मुद्दा उठाया जिस पर एसडीएम अनिरूद्ध सिंह ने सभी ठेले खोमचे वालों को निर्देश दिया कि अब से वो किसी को एक भी रुपया नहीं देंगे। सभीके रजिस्ट्रेशन नंबरों को उनके ठेलों पर लिखे जाने को कहा। एसडीएम ने कहा कि इस नियम का उल्लघंन करने वाले को जुर्माना भरना होगा। कहा कि जो भी व्यक्ति अपने तय स्थान पर मिलेगा, वहीं पर उसका लाइसेंस बनेगा। प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना के तहत सभी वेंडरों को बिना बैंक गारंटी के 10-10 हजार रुपये देने की योजना है। अगर उनका लेन देन सही रहेगा तो उनकी लिमिट और बढ़ा दी जाएगी। पानी टंकी के बाहर सड़क किनारे अवैध रूप से दुकान लगाने वालों के बाबत एसडीएम ने कहा कि कुछ दिनों बाद फिर से बैठक कर उनके लिए भी उचित स्थान तय कर लिया जाएगा। इस मौके पर ईओ संतोष मिश्र, कोतवाल रविद्र भूषण मौर्य समेत ठेले खोमचे वाले मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी