डीएल की परीक्षा देते पकड़ा गया मुन्ना भाई

एआरटीओ की सख्ती के बाद कार्यालय में दलालों का अवैध धंधा बंद हो ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:39 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:39 PM (IST)
डीएल की परीक्षा देते पकड़ा गया मुन्ना भाई
डीएल की परीक्षा देते पकड़ा गया मुन्ना भाई

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : एआरटीओ की सख्ती के बाद कार्यालय में दलालों का अवैध धंधा बंद हो गया तो वे नया हथकंडा अपनाते हुए परीक्षा पास कराने के लिए मुन्ना भाई का इस्तेमाल शुरू कर दिए हैं। हालांकि एआरटीओ राम सिंह ने गुरुवार को दोनों को रंगे हाथों टेबल पर ही दबोच लिया। देर शाम तक एआरटीओ दोनों को कार्यालय में बैठाकर उनसे पूछताछ करते रहे। इससे हलचल मची रही।

शासन की ओर से एआरटीओ कार्यालय के लगभग 70 फीसद से अधिक कार्यों को आनलाइन कर दिया गया है। डीएल की लर्निंग परीक्षा भी आनलाइन होती है। इसके बाद से दलालों के अवैध कमाई का रास्ता बंद हो गया। इसके बाद दलालों ने नया तरकीब आजमाया। इसकी परीक्षा थी उसकी जगह दूसरे को भेज कर पास करा देते थे। एआरटीओ को इसकी शिकायत मिली थी। इसके बाद से वह बारीकी से निगरानी करने लगे। गुरुवार को जिनकी-जिनकी परीक्षा थी सभी के फाइलों की जांच कर रहे थे। इसी दौरान दो युवक टेबल पर बैठकर परीक्षा दे रहे थे। एआरटीओ राम सिंह ने अपने कार्यालय में बैठकर सीसीटीवी से सब देख रहे थे। फोटो में कुछ अंतर होने पर वह तत्काल परीक्षा कक्ष में पहुंचे। उन्होंने परीक्षा दे रहे मुन्ना भाई (शुभम यादव) से उसका नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि पूछा। सबकुछ उसने वही बताया, जिसकी परीक्षा दे रहा था। आधार कार्ड मांगने पर बोला कि नहीं है। इसके बाद एआरटीओ ने कंप्यूटर में आवेदन फार्म को देखा, जिस पर फोटो अलग था। इसके बाद शुभम ने सबकुछ बयां कर दिया। बताया कि मैं रतन कुमार का परीक्षा दे रहा था। मुझे बृजेश उर्फ बुच्ची ने भेजा है। शुभम भी वहीं मौजूद था। इसके बाद एआरटीओ ने दोनों को बैठा लिया। देर शाम तक दोनों से पूछताछ होती रही।

----

मुझे इसकी शिकायत मिली थी। इस पर मैं स्वयं इसकी निगरानी करने लगा और रंगे हाथों शुभम यादव को दबोच लिया, जो रतन कुमार की परीक्षा दे रहा था। ऐसा किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। संबंधितों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- राम सिंह, एआरटीओ।

chat bot
आपका साथी