बसंत पंचमी पर पूजी गईं ज्ञान की देवी मां सरस्वती

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) नगर सहित ग्रामीण इलाके में गुरुवार को बसंत पंचमी पर ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा की गई। पंडालों में मां सरस्वती की प्रतिमाएं स्थापित की गई। हवन-पूजन कर पट खुलते मां के जयकारे से माहौल भक्तिमय हो गया। विद्यालयों में भी मां सरस्वती की आराधना की गई। इस दौरान विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर बच्चों ने मन मोह लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Jan 2020 06:12 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jan 2020 06:12 PM (IST)
बसंत पंचमी पर पूजी गईं ज्ञान की देवी मां सरस्वती
बसंत पंचमी पर पूजी गईं ज्ञान की देवी मां सरस्वती

जासं, गाजीपुर : नगर सहित ग्रामीण इलाके में गुरुवार को बसंत पंचमी पर ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा की गई। हवन-पूजन कर पंडालों में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा का पट खुलते ही उनके जयकारे से माहौल भक्तिमय हो गया। विद्यालयों में भी मां सरस्वती की आराधना की गई। इस दौरान विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर बच्चों ने मन मोह लिया।

मुहम्मदाबाद : नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष धूप दीप जलाकर बच्चों ने पूजन-अर्चन किया। बच्चों के मुख से सरस्वती वंदना सुनकर मौजूद लोग भावविह्वल हो गए। युवकों ने जगह-जगह पंडाल बनाकर मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित की। नगर के शाहनिदा, शैव टोला, तिवारी टोला, नोनियापुरा के अलावा विभिन्न गांवों में मां सरस्वती की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। भांवरकोल : शेरपुर, कुंडेसर, सुखडेहरा, बीरपुर, सोनाड़ी, कनुआन, सियाड़ी सहित अन्य गांवों में वीणावादिनी मां सरस्वती की प्रतिमा रखकर पूजा अर्चना की गई। लोगों ने नवान्न के रूप में जौ की बालियां भुनकर गुड़ मिलाकर देवी-देवताओं को चढ़ाने के पश्चात स्वयं ग्रहण किया। शिव मंदिरों में होली गीतों का भी शुभारंभ किया गया। लौवाडीह : क्षेत्र के लौवाडीह, जोगामुसाहिब, मलिकपुरा, देवरियां, खरडीहा, मूसरदेवा सहित विभिन्न गांवों में मां सरस्वती की पूजा की गई। देवकली : देवकली, पियरी, देवचंदपुर, जेवल, चकेरी, धरवां, रामपुर मांझा, नारीपचदेवरा, नैसारा, भितरी, धुर्वाजुन, मौधिया, सम्मनपुर, सौरी, पहाड़पुर, बासूपुर में प्रतिमाएं स्थापित की गईं। मलसा : क्षेत्र में बसंत पंचमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। किसानों ने नई फसल को देवी मंदिर में चढ़ाकर प्रसाद ग्रहण किया। गायत्री परिवार की ओर से बेटाबर में आध्यात्मिक गुरु की जयंती पर बसंत पर्व मनाया गया। सैदपुर नगर समेत ग्रामीण अंचलों में बसंत पंचमी पर जगह-जगह मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूजन-अर्चन किया गया। पंडाल में स्थापित प्रतिमा का दर्शन-पूजन करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ शाम को लगी रही। भक्ति संगीत दिनभर बजता रहा जिससे माहौल भक्तिमय हो गया। खानपुर क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों सहित पूजा पंडालों में विद्या और कला कौशल की देवी मां सरस्वती की उपासना बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शक्ति व‌र्ल्ड पब्लिक स्कूल बिहारीगंज, जसवंत राय इंटर कालेज गोरखा, शिव महाविद्यालय फरीदहां, रामजीत शिक्षण संस्थान टड़वा, गंगा इंटर कालेज सरवरपुर आदि स्कूलों में छात्रों द्वारा गीत संगीत के माध्यम से रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

chat bot
आपका साथी