फर्जी किसान निधि लेने वालों की जांच को मंडलायुक्त का निर्देश

- मनरेगा पीएम व सीएम आवास व किसान सम्मान निधि आदि योजनाओं की जानी प्रगति - ब्लाक कार्यालय कले

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 08:01 PM (IST)
फर्जी किसान निधि लेने वालों की जांच को मंडलायुक्त का निर्देश
फर्जी किसान निधि लेने वालों की जांच को मंडलायुक्त का निर्देश

- मनरेगा, पीएम व सीएम आवास व किसान सम्मान निधि आदि योजनाओं की जानी प्रगति

- ब्लाक कार्यालय, कलेक्ट्रेट व ट्रामा सेंटर कर किया निरीक्षण

- कार्यालयों में फाइलों के रख-रखाव का दिया निर्देश जागरण संवाददाता, गाजीपुर : मंडलायुक्त वाराणसी दीपक अग्रवाल ने गुरुवार को विकास खंड कार्यालय सैदपुर, ट्रामा सेंटर गोराबाजार तथा कलेक्ट्रेट के विभिन्न पटलों का निरीक्षण किया। उन्होंने फर्जी किसान निधि लेने वालों की जांच का भी निर्देश। विकास खंड सैदपुर में निरीक्षण के दौरान उन्होंने मनरेगा भुगतान,

प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री आवास, किसान सम्मान निधि, पेंशन पत्रावली, आइजीआरएस की जानकारी ली । निर्देश दिया कि किसी भी योजना में पात्र लाभार्थियों का चयन कर उसे योजनाओं का लाभ दिया जाए। जितने भी पात्र लाभार्थियों के पेंशन, किसान सम्मान निधि एवं आवास पेंडिग हैं उसे जांच के बाद सही कराने का निर्देश दिया। उन्होंने पत्रावली में कमलेश यादव के मनरेगा मजदूरी न मिलने पर की गई शिकायत का कारण पूछा तथा टेलीफोनिक वार्ता कर मनरेगा में कार्यरत चंद्रिका देवी से मनरेगा मजदूरी के भुगतान की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने गोराबाजार जिला चिकित्सालय में निर्माणाधीन ट्रामा का सेंटर का स्थलीय निरीक्षण कर उसकी गुणवत्ता देखी एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके बाद कलेक्ट्रेट में पहुंचकर सर्वप्रथम कोविड-19 मानीटरिग सेल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने होम आइसोलेटेड व्यक्तियों की संख्या एवं मानीटरिग सेल के कार्यप्रणाली की जानकारी ली। अभिलेख कक्ष माल के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बस्तों के रख-रखाव के लिए और कारगर तरीके अपनाने पर बल दिया जिससे पुराने अभिलेखों को सुरक्षित रखा जा सके। अपर जिलाधिकारी वित्त कोर्ट के निरीक्षण मे सबसे पुराने मुकदमों की जानकारी ली तथा फाइलों के रख-रखाव के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए उसे तत्काल ठीक कराने का निर्देश दिया। कलेक्ट्रेट स्थित सचिवालय के निरीक्षण में मुख्य राजस्व लेखाकार पटल का निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी प्रकार की आरसी के बारे मे जानकारी ली एवं पुराने एवं नये आरसी की फीडिग के बारे में पूछा। इसके अतिरिक्त आयुक्त महोदय ने अपर सांख्यिकी अधिकारी पटल, राजस्व निरीक्षक-भूलेख कार्य, न्याय सहायक, राजस्व सहायक, सामान्य लिपिक, डीएलआरसी पटल की बारी-बारी से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी एमपी सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, राजेश कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी सदर उपजिलाधिकारी सेवराई रमेश मौर्या, उपजिलाधिकारी जखनियां सूरज यादव, उपजिलाधिकारी कासिमाबाद भारत भार्गव, अपर उपजिलाधिकारी मंशाराम सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

----- सामुदायिक शौचालय में कराएं दुकान का निर्माण

सैदपुर : ब्लाक कार्यालय के निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने सामुदायिक शौचालयों के निर्माण प्रगति की जानकारी ली। पता चला कि कुल 98 शौचालय बनने हैं, जिनमें से 38 का कार्य पूर्ण हो चुका है। बताया कि 95 की पेंटिग आदि बाकी है। इसके अलावा पंचायत भवन की जानकारी ली तो बताया कि 68 पंचायत भवन हैं। इसके अलावा आठ की अभी छत बाकी है। उन्होंने कहा कि जितने सामुदायिक शौचालय मुख्य मार्ग या राजमार्ग पर हों उसके बगल में एक छोटी सी दुकाननुमा निर्माण कराएं और उसे किसी समूह अथवा बैंक से संपर्क करके एटीएम के लिए किराए पर दें और उससे आने वाले धन से उसकी मेंटेनेंस कराएं। सीडीओ समेत एसडीएम विक्रम सिंह, क्षेत्राधिकारी राजीव द्विवेदी, बीडीओ दिनेश मौर्य, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि ओमप्रकाश राम, कोतवाल रविद्र भूषणमौर्य आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी