मलेरिया दिवस आज, घर-घर पहुंचेंगी टीम

???? ??????? ????????? ????? ?? ?? ?? 25 ?????? ?? ??????? ???? ?? ????? ???? ?????? ???? ??? ??? ?? ????? ??? ???? ??????? ????????? ??? ????? ?? ???? ????? ? ????? ?? ???? ??? ?????? ?? ???????

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 05:12 PM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2019 06:28 AM (IST)
मलेरिया दिवस आज, घर-घर पहुंचेंगी टीम
मलेरिया दिवस आज, घर-घर पहुंचेंगी टीम

जासं, गाजीपुर : स्वास्थ्य विभाग की ओर से 25 अप्रैल को मलेरिया दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत टीम के सदस्य शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बचाव, लक्षण व उपचार के बारे में जागरूक भी करेंगे। यही नहीं विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की ओर से रैली भी निकाली जाएगी। इसके अलावा सप्ताह के प्रत्येक रविवार को मच्छर पर वार संबंधित प्रचार-प्रसार करने के साथ कूलर व पात्रों से जल निकालकर व सुखाकर पुन: प्रयोग के महत्व से अवगत भी कराया जाएगा।

जिला मलेरिया अधिकारी डा. बेदी यादव ने कहा कि विश्व मलेरिया दिवस पर लोगों को रोग से संबंधित व इसके रोकथाम के लिए शासन की ओर से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी भी दी जाएगी। इसके चपेट में आने से कई लोग अपनी जान भी गंवा देते हैं। ऐसे में मच्छरों प्रजनन स्थलों, जल पात्रों, टैंकों की साफ-सफाई के तौर- तरीके की जानकारी भी दी जाएगी। बताया कि जिले में वर्ष 2015 में मलेरिया के कुल 109 मरीज पाए गए थे। वहीं वर्ष 2016 में 80, 2017 में 76, 2018 में 27 मरीज मिले थे, जिनका इलाज स्वास्थ्य केंद्रों पर सफलता पूर्वक किया गया।

chat bot
आपका साथी