लो-वोल्टेज की समस्या, पेयजलापूर्ति बाधित

जागरण संवाददाता गाजीपुर नगर क्षेत्र में चल रहे नगरपालिका के नलकूप लो-वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे हैं। आए दिन लो वोल्टेज होने के कारण नलकूप से संबंधित क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पाती है। इसकी कई बार शिकायत नगरपालिका कमियों ने बिजली विभाग से की लेकिन इसका कोई लाभ नहीं मिल सका। नगर क्षेत्र में नगरपालिका के 22 बड़े तो 13 छोटे नलकूप यानि कुल 35 नलकूप हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 07:43 PM (IST) Updated:Fri, 17 Jul 2020 06:06 AM (IST)
लो-वोल्टेज की समस्या, पेयजलापूर्ति बाधित
लो-वोल्टेज की समस्या, पेयजलापूर्ति बाधित

फोटो- 1सी जागरण संवाददाता, गाजीपुर : नगर क्षेत्र में चल रहे नगरपालिका के नलकूप लो-वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे हैं। आए दिन लो वोल्टेज होने के कारण नलकूप से संबंधित क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पाती है। इसकी कई बार शिकायत नगरपालिका कमियों ने बिजली विभाग से की लेकिन इसका कोई लाभ नहीं मिल सका। नगर क्षेत्र में नगरपालिका के 22 बड़े तो 13 छोटे नलकूप यानि कुल 35 नलकूप हैं।

नगर क्षेत्र में आने वाली आबादी को पेयजल आपूर्ति जलकल विभाग करता है। इसके बड़े एवं मिनी नलकूप से पेयजल की आपूर्ति की जाती है लेकिन बिजली विभाग द्वारा आ रहे वोल्टेज के कारण पेयजल आपूर्ति में बड़ा व्यवधान आता है। वोल्टेज को देखने के लिए नलकूप आपरेटर लगातार इस पर निगाह बनाए रहते हैं। वोल्टेज कम होने पर नलकूप बंद हो जाता है इसलिए जैसे ही वोल्टेज बढ़ता है नलकूप को फिर से चालू किया जाता है। तब कहीं जाकर पेयजल आपूर्ति हो पाती है। ------

लो वोल्टेज के कारण आए दिन पेयजल आपूर्ति बाधित होती है। वोल्टेज सही नहीं होने के कारण नलकूप बंद हो जाते हैं। इसके लिए लगातार वोल्टेज पर निगाह बना रखनी पड़ती है।

- रफीउल्लाह, अवर अभियंता जलकल विभाग।

chat bot
आपका साथी