प्रमुख शिवालयों पर लगे रहे ताले, श्रद्धालुओं ने बाहर से किए दर्शन

गाजीपुर कोरोना प्रकोप के चलते नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के प्रमुख शिवालयों पर ताले लटके रहे। सावन के प्रथम सोमवार के मौके पर श्रद्धालुओं ने बाहर से ही दर्शन कर भगवान शिव का जलाभिषेक किया। कुछ शिवालयो में पुरुष महिलाएं एवं युवतियों ने एक-एक कर अंदर जाकर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए भगवान शिव के दर्शन किए। कांवर यात्रा नहीं होने के कारण महाहरधाम के प्राचीन शिवमंदिर में सन्नाटा पसरा रहा। वहीं कांवर मार्गों पर पुलिस का पहरा लगा रहा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 06:49 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:49 PM (IST)
प्रमुख शिवालयों पर लगे रहे ताले, श्रद्धालुओं ने बाहर से किए दर्शन
प्रमुख शिवालयों पर लगे रहे ताले, श्रद्धालुओं ने बाहर से किए दर्शन

फोटो : 18 एवं 19सी जागरण संवाददाता, गाजीपुर : कोरोना प्रकोप के चलते नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के प्रमुख शिवालयों पर ताले लटके रहे। सावन के प्रथम सोमवार के मौके पर श्रद्धालुओं ने बाहर से ही दर्शन कर भगवान शिव का जलाभिषेक किया। कुछ शिवालयों में पुरुष, महिलाएं एवं युवतियों ने एक-एक कर अंदर जाकर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए भगवान शिव के दर्शन किए। कांवर यात्रा नहीं होने के कारण महाहरधाम के प्राचीन शिवमंदिर में सन्नाटा पसरा रहा। वहीं कांवर मार्गों पर पुलिस का पहरा लगा रहा।

नगर के बड़ा महादेवा मंदिर पर बाहर से ताला लटका रहा। प्रमुख द्वारा के पहले ही बैरिकेडिग कर मंदिर में जाने का रास्ता बंद कर दिया गया था। दूर से ही श्रद्धालु दर्शन कर वापस हो लिए। कुछ ऐसी ही स्थित अन्य मंदिरों की रही। कुछ मंदिरों पर सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए दर्शन किए। कुछ ऐसी ही स्थिति सिटी स्टेशन, मिश्र बाजार, लालदरवाजा, चीतनाथ, नवाबगंज आदि शिवालयों पर रही। बहरियाबाद: स्थानीय मध्य बाजार व उदंती नदी के उस पार स्थित शिवमंदिर सहित क्षेत्र के रायपुर, मिर्जापुर, पलिवार, हुरमुजपुर आदि क्षेत्रों के शिव मंदिरों में लोगों ने लाकडाउन के नियमों का पालन करते हुए पूजन-अर्चन कर जलाभिषेक किया। खानपुर : बभनौली के बिछुड़ननाथ, सिधौना के सिधेश्वर महादेव, रामपुर के झारखंडेश्वर महादेव, नायकडीह के शिवालय, गौरी के पर्णकुटी में शिवलिग पर भांग, धतूरा, कनेर के फूल बेलपत्र सहित दूध से रुद्राभिषेक कर जन कल्याण के लिए कामना की गई। महिला पुलिसकर्मियों सहित पुलिसबल ने अपनी उपस्थिति में लोगों को शारीरिक दूरी के साथ बारी बारी से दर्शन कराया। देवकली : सावन के प्रथम सोमवार को बाबा चौमुखनाथ धाम धुवार्जुन के पुजारी बेचन राय, पंकज राय, सुधीर पाण्डेय, गोसाई विरेन्द्र गिरि  को मात्र जलाभिषेक करने की छूट दी गयी थी।  मलसा : मेदनीपुर ताड़ीघाट स्थित झारखंडे महादेव मंदिर महेवा गांव स्थित महेश्वरनाथ मंदिर, भगीरथपुर गांव स्थित बुढ़वा महादेव मंदिर,  ढढनी गांव स्थित शिव मंदिर, सिद्धेश्वर शक्तिपीठ देवरिया के शिव मंदिरों पर श्रद्धालुओं ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दर्शन पूजन व जलाभिषेक किया। ---

श्रद्धालुाओं को हाथ लगी निराशा

मुहम्मदाबाद : सोमेश्वर महादेव मंदिर में ताला बंद होने श्रद्धालुओं को निराशा हाथ लगी, जो श्रद्धालु पहुंचे वह दरवाजे के पास ही जलाभिषेक कर लौट गये। अधिकतर श्रद्धालुओं ने मुहल्ले के इर्दगिर्द स्थित शिव मंदिरों में पहुंचकर पूजन अर्चन किया। श्रद्धालुओं की भीड़ भाड़ रोकने के लिए सोमेश्वर महादेव मंदिर पर भोर से ही पुलिस के जवान तैनात रहे।

-------------- नहीं आए कांवरिए

मरदह : स्थानीय ब्लाक के महाहर धाम परिसर में लॉक डाऊन के कारण इस वर्ष गाजीपुर से गंगा जल लेकर जलाभिषेक के लिए कांवरिया शिव मंदिर नहीं गए। मन्दिर पर आने वाले श्रद्धालुओ की संख्या काफी कम रही। एक साथ सिर्फ पांच लोगों को मन्दिर में प्रवेश कर दर्शन पूजन की अनुमति थी। स्थानीय श्रद्धालुओं ने मानक दूरी बनाकर दर्शन पूजन किया । मरदह  सहित कई थानों की फोर्स मौके पर तैनात थी। मरदह थानाध्यक्ष शरतचन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि लॉक डाऊन के कारण मन्दिर परिसर ने दुकानें लगाने की अनुमति नहीं दी गई थी।

chat bot
आपका साथी