वाराणसी निदेशक ने खादी ग्रुप वर्कशेड का लिया जायजा

जागरण संवाददाता गाजीपुर खादी और ग्रामोद्योग आयोग वाराणसी के निदेशक डीएस भाटी ने रविवार को महादेव खादी ग्रामोद्योग संस्थान मिट्ठापारा के ग्रुप वर्कशेड का निरीक्षण किया। उन्होंने कताई-बुनाई रुई सूत व खादी वस्त्रों के बारे में पूछताछ की। इसके बाद उन्होंने और बेहतर कार्य करने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 07:04 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:02 AM (IST)
वाराणसी निदेशक ने खादी ग्रुप वर्कशेड का लिया जायजा
वाराणसी निदेशक ने खादी ग्रुप वर्कशेड का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : खादी और ग्रामोद्योग आयोग वाराणसी के निदेशक डीएस भाटी ने रविवार को महादेव खादी ग्रामोद्योग संस्थान मिट्ठापारा के ग्रुप वर्कशेड का निरीक्षण किया। उन्होंने कताई-बुनाई, रुई, सूत व खादी वस्त्रों के बारे में पूछताछ की। इसके बाद उन्होंने और बेहतर कार्य करने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया।

महादेव स्मृति मंदिर रौजा परिसर में उन्होंने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए खादी संस्थाओं की बैठक ली। कहा कि सरकार सरकार की योजना के अनुसार नि:शुल्क टूलकीट के साथ कुम्भकारों को 15 दिनों के अंदर इलेक्टिक चाल उपलब्ध कराया जाए। इलेक्ट्रिक चाक से विभिन्न प्रकार के दीपक बनाकर इस बार दीपावली चाइना फ्री मनाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग प्रयासरत है। कताई-बुनाई में रोजगार उपलब्ध कराने के साथ वर्तमान में हनी मिशन, कुम्भकारी, चर्म शिल्प तथा बढ़ई गिरी के लिए छोटे-छोटे कुशल कारीगरों को टूलकीट वितरित किया जा रहा है। इसमें पारदर्शिता पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने संस्थाओं को निर्देशित किया कि क्षेत्र में कार्यरत मोची, बढ़ई, कुम्भकार की सूची एवं प्रोफार्म भरकर 10 दिनों के अंदर वाराणसी कार्यालय जमा कर दें। जिससे जल्द ही टूलकीट के साथ इलेक्ट्रिक चाक उपलब्ध कराया जा सके। सहायक निदेशक दिनेश सिंह ने बताया कि इलेक्ट्रिक चाक के माध्यम से कुम्भकार विभिन्न प्रकार के बर्तन बनाकर आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकते हैं। संचालन बलवंत सिंह ने किया। वंशीधर तिवारी, संजय सिंह, पूर्व राज्य मंत्री सुधीर यादव, खादी फेडरेशन के अध्यक्ष संदीप सिंह, सचिव जेपी श्रीवास्तव, ऋषिकेश पाल, सतींद्र तिवारी, राकेश सिंह, संतोष पाल, कमला पाल, बृजेश नाथ पांडेय आदि थे।

chat bot
आपका साथी