योग के रंग में सराबोर रही लहुरीकाशी

जागरण संवाददाता गाजीपुर विश्व योग दिवस पर सोमवार को लहुरीकाशी योग के रंग में सराबोर रही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:35 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:35 PM (IST)
योग के रंग में सराबोर रही लहुरीकाशी
योग के रंग में सराबोर रही लहुरीकाशी

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : विश्व योग दिवस पर सोमवार को लहुरीकाशी योग के रंग में सराबोर रही। शहर से लेकर गांव तक, विभाग से लेकर संस्थान तक, राजनीतिक दलों से लेकर सामाजिक सरोकार से जुड़े लोग, बच्चे-बूढ़े, स्त्री-पुरुष सभी ने उत्साह के साथ निरोग रहने के लिए योग किया।

जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह व पुलिस अधीक्षक डा. ओमप्रकाश सिंह ने अपने-अपने आवास पर परिवार के साथ योग किया। डीएम ने कहा कि योग से जीवन तनाव मुक्त होता है। नियमित सभी को योग करना चाहिए। वहीं, जगह-जगह जनप्रतिनिधियों समेत आम जनता ने भी योग किया। खास बात ये कि लोगों ने योग करते हुए अपनी फोटो इंटरनेट मीडिया पर खूब शेयर की।

भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, विधायक सुनीता सिंह, अलका राय ने कार्यकर्ताओं के साथ योग किया। भाजपा के जिला कार्यालय पर योग प्रशिक्षक विजय कुमार राय के नेतृत्व में विधायक संगीता बलवंत व प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य सुनील सिंह समेत कार्यकर्ताओं ने विभिन्न योग आसन कर जन जन को योग से होने वाले लाभ से अवगत कराया। उधर, गौरीशंकर पब्लिक स्कूल के स्टाफ, लंका मैदान में भारत विकास परिषद के सदस्यों, राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कर्मचारियों व एनसीसी बटालियन ने योग व प्राणायाम किया।

करमपुर में भी चली योग की पाठशाला

सैदपुर : गैबीपुर स्थित गौतम स्पोटर््स एकेडमी में प्रबंधक अमित कुमार सिंह, मोहनलाल सरस्वती शिशु मंदिर, कोतवाली, तहसील, करमपुर स्थित मेघबरन सिंह स्टेडियम, अठगांवां स्थित लोदी सिंह द्वारिका सिंह हाकी स्टेडियम, सफल चिल्ड्रेन स्कूल आदि जगहों पर योग की पाठशाला चली। हर आसन के लाभ लोगों को बताए गए।

अलका राय शामिल हुई शिविर म ं

मुहम्मदाबाद : कोतवाली में क्षेत्राधिकारी राजीव द्विवेदी की देखरेख में योग शिविर का आयोजन हुआ। इसमें पुलिसकर्मी शामिल हुए। अहिरौली प्राथमिक विद्यालय परिसर में ग्रामप्रधान मनीष कुमार जायसवाल के नेतृत्व में ग्रामीणों ने योग किया। विधायक अलका राय ने केवीरपुर गांव में लोगों के साथ योग शिविर में हिस्सा लिया। दिलदारनगर : विश्व योग दिवस पर सोमवार को दानापुर मंडल रेल प्रबंधक के निर्देश पर आरपीएफ बैरक में आरपीएफ व रेल कर्मियों ने योग किया। गिरनार आश्रम में साधु ओम राम के नेतृत्व में आश्रमवासियों ने योगाभ्यास कर इसके लाभ से अवगत कराया।

पुत्री संग विधायक ने गंगा किनारे किया योग

भदौरा : जमानियां विधायक सुनीता सिंह ने पुत्री अदिति सिंह के साथ गहमर गंगा घाट पर योग किया। बहरियाबाद: बंगालीपुर में पतंजलि योग समिति द्वारा योगाभ्यास किया गया। साथ ही लोगों को प्रतिदिन इसे करने के लिए शपथ दिलाया गया। आचार्य कुलम की छात्रा अंजली मौर्य ने लोगों क ो योग के फायदे गिनाए। खानपुर: विश्व योग दिवस पर जगह-जगह लोगों ने योग करो, निरोग रहो का संकल्प लेते हुए प्रतिदिन इसे अपने जीवन में शामिल करने की बात कही। सादात : नगर सहित ग्रामीण अंचलों में लोगों ने योग करके स्वयं को स्वस्थ रखने का संकल्प लिया। सिधौना: योग दिवस पर स्थानीय बाजार समेत औड़िहार, महमूदपुर, गैबीपुर आदि गांवों में सुबह कई स्थानों पर लोगों ने योग किया। जखनियां: स्थानीय कस्बा समेत ग्रामीण अंचलों में बड़ों के साथ बच्चे भी योग की पाठशाला में शामिल हुए। भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष प्रमोद वर्मा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने योग के प्रति लोगों को जागरुक किया। गहमर: विश्व योग दिवस पर गंगा के किनारे स्थित नरवा घाट पर नैचुरोपैथी आर्गेनाइजेशन पूर्वांचल कोआर्डिनेटर व नारायण योग प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र गहमर के सहयोग से योगाचार्य डा. बुद्धनारायण उपाध्याय द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया।

---

एसडीएम ने घर पर ही किया योग

जमानियां: स्थानीय नगर व ग्रामीण अंचलों में जगह-जगह लोगों ने योग किया और नियमित इसे करने का संकल्प लिया। कासिमाबाद: सरस्वती शिशु मंदिर में योगाचार्य दिनेश शर्मा द्वारा योग शिविर लगाया गया जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। उपजिलाधिकारी भारत भार्गव व तहसीलदार डा विराग पांडेय ने घर पर योग किया। मनिहारी: बरहट स्थित मां शारदा इंटर कालेज प्रांगण में योग प्रशिक्षक हरिहर यादव के नेतृत्व में भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह समेत अन्य लोगों ने योग किया।

chat bot
आपका साथी