प्रधानों को दी गई योजनाओं की जानकारी

स्थानीय ब्लाक के सभी नवनिर्वाचित प्रधानों को सोमवार को शासन ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:51 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:51 PM (IST)
प्रधानों को दी गई योजनाओं की जानकारी
प्रधानों को दी गई योजनाओं की जानकारी

जागरण संवाददाता, सादात (गाजीपुर) : स्थानीय ब्लाक के सभी नवनिर्वाचित प्रधानों को सोमवार को शासन द्वारा एक दिवसीय आनलाइन प्रशिक्षण ब्लाक के चार विभिन्न केंद्र सादात सरैया, मिर्जापुर, जगदीशपुर व बहरियाबाद में सम्पन्न हुआ। इसमें पंचायती राज के उपनिदेशक वाराणसी मंडल के डा. एके सिंह ने प्रधानों को विधिवत जानकारी दी।

बताया कि आगामी कुछ महीने में सभी ग्राम पंचायतों पर एक आपरेटर की नियुक्ति होगी, जो ग्राम पंचायत संबंधित सभी कार्यों की जानकारी दिन-प्रतिदिन अपडेट रखेंगे। साथ ही गांव के लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी के अलावा मनरेगा, पेंशन, जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र आदि के लिए लोगों को वहीं से जानकारी मिलेगी। गांव के लोगों को अब ब्लाक मुख्यालय पर भागदौड़ नहीं करना पड़ेगी। उन्होंने आगामी 15 अगस्त तक सभी पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों, पंचायत भवन आदि को पूरा करने के लिए प्रमुखता से कहा। एडीओ पंचायत विरेंद्र मिश्रा ने सभी चार केंद्रों पर जाकर के मानीटरिग की। बताया कि शासन के द्वारा पंचायतों का विशेषाधिकार और बढ़ाया गया है। अब महीने में पंचायत भवन पर दो बार बैठक भी होगी। प्रशिक्षण में प्रधानों को डोंगल लगाने, उनके कार्य क्षमताओं में विकास करने आदि सहित शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिली। सादात सरैया पंचायत भवन पर सचिव शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने आनलाइन प्रशिक्षण के अलावा नवनिर्वाचित प्रधानों को अन्य मौखिक जानकारी दी। सचिव अवधेश यादव, आकाश कुमार, एसपी सिंह, शमशेर यादव सहित प्रधान शीला वर्मा आदि रहे।

बहरियाबाद में ग्राम पंचायत स्थित मैरेज हाल में उन्मुखीकरण प्रशिक्षण में आराजी कस्बा सवाद, पलिवार, रायपुर न्याय पंचायत के कुल 22 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों ने प्रतिभाग किया।

chat bot
आपका साथी