यातायात नियमों की अनदेखी मतलब जिदगी से खिलवाड़

गाजीपुर यातायात नियमों का उल्लंघन सबसे अधिक नाबालिग बच्चे करते हैं। तीन से चार दोस्तों को बाइक पर बैठाकर रस ड्राइविग करते हैं। इससे वह अपनी जिदगी से खिलवाड़ तो करते ही हैं दूसरों की जान भी खतरे में डाल देते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 10:03 PM (IST) Updated:Fri, 18 Oct 2019 06:19 AM (IST)
यातायात नियमों की अनदेखी मतलब जिदगी से खिलवाड़
यातायात नियमों की अनदेखी मतलब जिदगी से खिलवाड़

जासं, गाजीपुर : यातायात नियमों का उल्लंघन सबसे अधिक किशोर करते हैं। तीन से चार दोस्तों को बाइक पर बैठाकर रस ड्राइविग करते हैं। इससे वह अपनी जिदगी से खिलवाड़ तो करते ही हैं, दूसरों की जान भी खतरे में डाल देते हैं। गुरुवार को एक व्यक्ति अपने बाइक पर दो, तीन नहीं बल्कि चार लोगों को बैठाकर कहीं जा रहे थे। अपने बाइक की टंकी पर बैठे हुए थे। ऐसे में थोड़ा भी अनियंत्रित होने पर बाइक को पलटने से कोई नहीं रोक सकता। सड़क हादसे में ऐसे लोगों के घायल होने की संख्या काफी अधिक है।

नगर ही नहीं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के भी अभिभावक अपने बच्चों को लाड़ प्यार दिखाते हुए उन्हें बाइक खरीद दे देते हैं। जिससे वह स्कूल जाते हैं। घर से बच्चे निकलते तो अकेले हैं, रास्ते में अपने दो से तीन दोस्तों को बाइक पर बैठाकर स्कूल भेजते हैं। बाइक से तीन से चार संख्या में चलते तो हैं ही साथ ही बेतरतीब बाइक भी चलाते हैं। मजे की बात तो यह है कि यह बिना लाइसेंस व हेलमेट के चलते हैं। इसके लिए कोई और नहीं बल्कि स्वयं उनके अभिभावक जिम्मेदार हैं। नगरीय क्षेत्रों के लोगों में चालान का डर भी रहता है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों पर अक्सर बाइक पर तीन लोग बैठे दिख जाते हैं।

सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा पर आयोजित हुई चित्रकला प्रतियोगिता

- नगर के तुलसीपुर स्थित सेंट जांस स्कूल में सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें कई स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। सेंट जांस स्कूल, स्कालर एकेडमी द्वितीय व तृतीय स्थान पर सेंट जांस स्कूल के छात्र रहे। एआरटीओ राम सिंह व यातायात निरीक्षक सुधीर त्रिपाठी ने ने छात्रों से आह्वान किया कि वे नियम का पालन करें। राम सिंह ने कहा कि 18 वर्ष की उम्र पूरा कर लाइसेंस बनवा लें तभी बाइक चलाएं। बाइक पर दो से अधिक लोगों को कभी न बैठाएं। बच्चों से आह्वान किया कि अगर आपके घर के लोग बिना हेलमेट व सीट बेल्ट लगाकर वाहन चला रहे हैं, तो उन्हें करने से रोकें। यातायात प्रभारी सुधीर त्रिपाठी ने छात्रों को यातायात के नियमों की विस्तार से जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी