नेक काम ने गुल्लू को बना दिया आम से खास

जागरण संवाददाता गाजीपुर नेक काम ने आम से खास बना दिया गुल्लू को।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:24 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:24 PM (IST)
नेक काम ने गुल्लू को बना दिया आम से खास
नेक काम ने गुल्लू को बना दिया आम से खास

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : नेक काम ने आम से खास बना दिया गुल्लू को। उनकी सराहना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक कर रहे हैं। बुधवार को उनके घर में बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। गुल्लू का भरा-पूरा परिवार है। पत्नी शीला के अलावा दो बेटे सूरज व आदित्य के साथ एक बेटी उर्मिला है। बेटी सबसे बड़ी है और गुल्लू उसका विवाह करने की तैयारी कर रहे हैं। उनके साथ मां राजमुनी देवी के साथ छोटा भाई रंझा चौधरी का भी परिवार रहता है। उनके संयुक्त परिवार में एक ही चूल्हा जलता है। चार कमरे का पक्का मकान एकदम गंगा की कछार पर है। बाढ़ आती है तो पानी उनके घर की चौखट तक पहुंच जाता है। कभी-कभी घर छोड़ना भी पड़ता है। गुल्लू के पास पक्का मकान तो है, लेकिन वहां तक जाने का रास्ता नहीं है। दूसरे की चहारदीवारी फांदकर किसी तरह आवागमन करना पड़ता है। मंदिर के पास से ददरीघाट पर जाने वाले रास्ते और उनके मकान के बीच बड़ा-सा नाला है जो 20 फीट चौड़ा व 15 फीट गहरा है। मुख्य रास्ते से गुल्लू के मकान को जोड़ने के लिए यह एकमात्र विकल्प है कि उस नाले पर पुलिया जैसा बनाकर रास्ता निकाला जाए।

गुल्लू के एक सही निर्णय ने उन्हें आम से खास बना दिया। जिस समय बच्ची गंगा में बह रहे बाक्स में रो रही थी, उस समय वहां कई लोग मौजूद थे, लेकिन किसी को उसे छूने की हिम्मत नहीं हुई। जब गुल्लू को पता चला तो उन्होंने बिना देर किए बाक्स खोला और बच्ची को निकालकर सीने से लगा लिया। लोग उसका वीडियो व फोटो लेने में व्यस्त थे, लेकिन गुल्लू उसे गोद में उठाए दुलार रहे थे। यह खबर मीडिया के माध्यम से मुख्यमंत्री तक पहुंची और उन्हें सराहना मिली। पूरा प्रशासनिक अमला उनके घर आ गया।

मुख्यमंत्री ने सराहना की, अच्छा लगा

गुल्लू ने बताया कि उनके कार्य के लिए मुख्यमंत्री ने भी शाबाशी दी है। यह उनके जीवन की सबसे बड़ी खुशी है। हालांकि दूसरों की मदद करना माता-पिता से संस्कार में मिला है, लेकिन ऐसी सराहनाओं से नेक काम करने का इरादा और मजबूत होता है।

chat bot
आपका साथी