पौधारोपण कर छात्राओं ने दिया हरियाली लाने का संदेश

मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) बारिश का मौसम शुरू होते ही पौधरोपण को लेकर काफी मुस्तैदी दिख रही है। गांवों में अब हरियाली के लिए केवल छायादार ही नहीं फलदार पौधों का भी रोपण किया जाएगा। इसको देखते हुए शनिवार को मलिहाबाद (लखनऊ) से आम का पौधों को लेकर वाहन ब्लाक परिसर में पहुंचा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Aug 2019 05:32 PM (IST) Updated:Sun, 04 Aug 2019 06:26 AM (IST)
पौधारोपण कर छात्राओं ने दिया हरियाली लाने का संदेश
पौधारोपण कर छात्राओं ने दिया हरियाली लाने का संदेश

जासं, मुहम्मदाबाद (गाजीपुर) : बारिश का मौसम शुरू होते ही पौधारोपण को लेकर काफी मुस्तैदी दिख रही है। गांवों में अब हरियाली के लिए केवल छायादार ही नहीं फलदार पौधों का भी रोपण किया जाएगा। इसको देखते हुए शनिवार को मलिहाबाद (लखनऊ) से आम का पौधों को लेकर वाहन ब्लाक परिसर में पहुंचा। ब्लाक के 89 ग्राम पंचायतों में हरियाली के लिए प्रत्येक में 2040 पौधों का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसमें सागौन, शीशम, नीम, पीपल के अलावा कई छायादार पौधों को शामिल किया गया था।

आम ग्रामीणों के मनपसंद लायक पौधे उपलब्ध न होने से वह इनके रख रखाव को लेकर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे थे। इसके चलते हरियाली को लेकर किया जा रहा प्रयास सफल नहीं दिख रहा था। आम ग्रामीणों में पौधों के देखभाल को लेकर रूचि बढ़े इसको देखते हुए अब ब्लाक के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में कम से कम 200 आम के पौधों को लगाने का लक्ष्य खंड विकास अधिकारी की ओर से निर्धारित किया गया है। इसको देखते हुए लखनऊ के मलिहाबाद से एक ट्रक पर करीब 20 हजार पौधों की खेप ब्लाक परिसर में पहुंची। खंड विकास अधिकारी सुशील सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों को हरा भरा करने के लिए पौधारोपण का कार्य तेजी से चल रहा है।

जमानियां : क्षेत्र के कसेरा पोखरा स्थित सन साइन पब्लिक स्कूल के पर्यावरण क्लब के छात्र-छात्राओं ने शनिवार को सर्वोदय जन कल्याण समिति के तत्वावधान में विद्यालय परिसर सहित फुल्ली ग्राम सभा में सैकड़ों फलदार एवं छायादार पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। जन कल्याण समिति के संस्थापक चेयरमैन सर्वानंद सिंह ने कहा कि पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन सभी को एक-एक पौधे लगाना जरूरी है। चन्द्रशेखर सिंह एवं प्रबंधक अमित कुमार सिंह ने पर्यावरण के संरक्षण एवं संतुलन के प्रति छात्र-छात्राओं को जागरूक किया।

जखनियां : ग्रीन गाजीपुर अभियान के तहत रायपुर में लालसा ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन द्वारा संचालित लालसा पालीटेक्निक व डीएलएड कालेज के छात्र-छात्राओं ने कालेज परिसर में 1300 पौधारोपण किया। संस्था के प्रधानाचार्य एनके नरेश व विजय यादव ने बताया कि पौधे लगाना एक नेक कार्य है। प्रबंधक अजय कुमार यादव ने कहा कि पौधारोपण कर पर्यावरण को बचाने के लिए सभी को जागरूक होना चाहिए। राकेश यादव, निलेश यादव व समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

देवकली : ब्लाक मुख्यालय परिसर में ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सच्चेलाल यादव ने पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की। कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने सालगिरह, जन्मदिन व पूर्वजों के याद मे पौधारोपण करके पौधों की देखभाल करना चाहिए। सफाई कर्मचारी संघ वाराणसी के मंडल अध्यक्ष राजेश यादव, मनोज चौबे, विनोद यादव, अनिल सिंह, जयप्रकाश पाल, राजकुमार आदि रहे।

chat bot
आपका साथी