उपचारात्मक शिक्षण को कराएं प्रशिक्षण व लगवाएं टीएलएम मेला

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से एसएम नेशनल इंटर कालेज।

JagranSat, 04 Dec 2021 08:06 PM (IST)
उपचारात्मक शिक्षण को कराएं प्रशिक्षण व लगवाएं टीएलएम मेला

जागरण संवाददाता, भांवरकोल (गाजीपुर) : बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से एसएम नेशनल इंटर कालेज मच्छटी के सभागार में शनिवार को शिक्षा उन्नयन गोष्ठी व समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक पंचम मंडल वाराणसी अवध किशोर सिंह ने आपरेशन कायाकल्प तथा मिशन प्रेरणा सहित शैक्षिक स्तर में सुधार लाने वाले अन्य योजनाओं तथा कार्यक्रमों की जानकारी ली, साथ ही ससमय मिशन प्रेरणा के लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया।

शिक्षण को सरल बनाने पर बल देने के अलावा स्वास्थ्य विभाग से संपर्क रखने व समय -समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराते रहने के साथ ही शतप्रतिशत टीकाकरण की आवश्यकता पर भी बल दिया। खंड शिक्षा अधिकारी सीताराम यादव को विद्यालयों में समय सारिणी बनवाने के अलावा ब्लाक स्तरीय उपचारात्मक शिक्षण के लिए प्रशिक्षण तथा टीएलएम मेला लगवाने का भी निर्देश दिया। इस अवसर पर आपरेशन कायाकल्प के तहत सराहनीय कार्य कराने के लिए आठ तथा शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए सराहनीय कार्य के लिए नौ शिक्षकों तथा शिक्षा मित्रों के साथ ही नामांकन कार्य के लिए एक शिक्षक को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। शिक्षा उन्नयन गोष्ठी का शुभारंभ मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) पंचम मंडल वाराणसी अवध किशोर सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलित कर किया। राहुल अग्रवाल ने क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों की संक्षिप्त रुपरेखा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर एडी बेसिक अवध किशोर सिंह ने विद्यालयों के क्रियाकलापों की जानकारी लेने के साथ ही शिक्षकों को आवश्यक टिप्स भी दिए। बेसिक शिक्षा जीवन की नींव है और शिक्षक ही उस नींव का निर्माता। शिक्षा में अभिभावकों की भूमिका की जिक्र करते हुए एडी बेसिक ने कहा कि अभिभावकों के सहयोग के बिना हम स्वस्थ शैक्षणिक वातावरण का सपना पूरा नहीं कर सकते। विद्यालयों में रैंप तथा दिव्यांग शौचालयों के निर्माण को शीघ्र पूरा करने को कहा। खंड शिक्षा अधिकारी सीताराम यादव ने मंडली सहायक शिक्षा निदेशक अवध किशोर सिंह को स्मृति चिन्ह एवं अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विद्यालय की कार्यवाहक प्रधानाचार्य फरहत मिर्जा, समरेंद्र बहादुर सिंह, उपेंद्र सिंह, दिनेश सिंह यादव, अजय कुमार राय आदि शामिल रहे। संचालन आलिमहुसैन ने किया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.