जिले में 14 जगह होगा गंगा यात्रा का स्वागत

गाजीपुर गंगा यात्रा में जिले में 27 जनवरी को प्रवेश करेगी और 2

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 07:44 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 06:04 AM (IST)
जिले में 14 जगह होगा गंगा यात्रा का स्वागत
जिले में 14 जगह होगा गंगा यात्रा का स्वागत

जासं, गाजीपुर : गंगा यात्रा जिले में 27 जनवरी को प्रवेश करेगी और 28 को यहां से रवाना होगी। इस दौरान इसका जिले में कुल 14 जगह भव्य स्वागत किया जाएगा। बलिया से गाजीपुर जिला मुख्यालय तक सात और गाजीपुर से वाराणसी तक सात स्वागत स्थान चिन्हित किए गए हैं। सड़क मार्ग द्वारा यह यात्रा जिले में प्रवेश करेगी, जिसका पहला स्वागत रसूलपुर में होगा, यहां जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण व जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। यह जानकारी जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य ने राइफल क्लब सभागार में बुधवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि इस गंगा यात्रा को लेकर सरकार का उद्देश्य है कि सभी लोग अपनी जिम्मेदारी को समझें और गंगा में गंदगी न करें। हमारी सजगता से ही गंगा स्वच्छ रहेगी। नगर पालिका व नगर पंचायत में लिक्विड और सालिड लिक्विड को रोकने का प्रयास किया जा रहा है जिसके तहत नगर में एसटीपी निर्माण का कार्य प्रगति पर है। वहीं यात्रा के दौरान गंगा किनारे गांवों के किसानों को पौधा लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस यात्रा से सबसे बड़ा उद्देश्य है कि सभी लोग गंगा के महत्व को समझें और इसे साफ रखने में अपना योगदान देते हुए एक जिम्मेदार नागरिक बनें। जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपेक्षा करते हुए हम इस कार्यक्रम के संयोजक हैं, लेकिन इसका नेतृत्व आम लोगों को ही करना है। प्रत्येक स्वागत स्थान पर अधिकारी, जनप्रतिनिधि, बुद्धिजीवी सहित क्षेत्र के भारी संख्या में लोग मौजूद रहेंगे, ऐसी व्यवस्था की जा रही है।

रैली निकाल बच्चों ने किया जागरूक

मुहम्मदाबाद : गंगा यात्रा को लेकर तटवर्ती गांवों में स्थित प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बच्चों व शिक्षकों ने जागरुकता रैली निकालकर लोगों को गंगा को स्वच्छ बनाने को लेकर जागरूक किया। प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय गौसपुर के बच्चों ने लोगों से गंगा में गंदगी न डालने, उन्हें स्वच्छ तथा पुराने स्वरूप में लाने को लेकर जागरूक किया। गंगा किनारे पौधरोपण करने का आह्वान किया। गंगा तट पर पहुंचकर वहां फैले कूड़ा-कचरा को एकत्रित कर बाहर ले जाकर निस्तारित किया। राधा मोहन सिंह, अवधेश राय, नितिन राय, अमित आदि रहे। गंगा में गंदगी जाने से रोकने का निर्देश

भांवरकोल : उपजिलाधिकारी राजेश कुमार गुप्ता ने जनपद सीमा तक हो रही साफ-सफाई का जायजा लेने के साथ ही आवश्यक निर्देश भी दिया। मिर्जाबाद चट्टी के पास सड़क के किनारे कूड़ा देख एसडीएम श्रीगुप्त ने जेसीबी मंगाकर साफ कराया। डीपीआरओ अनिल कुमार सिंह ने एनएच के अलावा लोहारपुर तथा पलिया गांवों का भी दौरा किया। गंगा में गिर रहे गंदे पानी को गंगा में जाने से रोकने हेतु गड्ढा व सोख्ता बनाने का निर्देश दिया। साथ ही सहायक विकास अधिकारी पंचायत शेषनाथ यादव को गंगा किनारे के सभी निर्धारित गांवों में गंगा आरती के लिए गंगा चबूतरा बनाने का निर्देश दिया। बीडीओ रामविलास यादव, सहायक विकास अधिकारी पंचायत शेषनाथ यादव, ग्राम विकास अधिकारी रजनीकांत पांडेय, ग्राम पंचायत अधिकारी सोमनाथ शुक्ला, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि वीरेंद्र यादव, हंसलाल आदि रहे।

chat bot
आपका साथी