बच्चों को जागरूक करेगा फिट इंडिया क्विज

सरकार ने छात्रों में फिटनेस और खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:49 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:49 PM (IST)
बच्चों को जागरूक करेगा फिट इंडिया क्विज
बच्चों को जागरूक करेगा फिट इंडिया क्विज

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : सरकार ने छात्रों में फिटनेस और खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए फिट इंडिया क्विज-2021 शुरू किया है। इसमें भाग लेने वाले एक लाख विद्यालयों से दो लाख छात्रों का पंजीकरण निश्शुल्क किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इसमें भाग लेने वाले हर छात्र को 50 रुपये प्रति छात्र की दर से पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। पंजीकरण की प्रकिया 30 सितंबर तक चलेगी। इस संबंध मे माध्यमिक शिक्षा के निदेशक विनय कुमार पांडेय का निर्देश पत्र सभी जनपदों के जिला विद्यालय निरीक्षकों को प्राप्त हो चुका है। प्रत्येक स्कूल अधिकतम दो छात्रों का फ्री-रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। मुफ्त रजिस्ट्रेशन फ‌र्स्ट कम फ‌र्स्ट के आधार पर होगा।

इस क्विज मिशन के माध्यम से छात्रों को भारत के खेल इतिहास, पुराने स्वदेशी खेल, अतीत के हमारे राष्ट्रीय और क्षेत्रीय खेलों और उनके नायकों के बारे मे ज्ञान कराया जाएगा। जो छात्र नेशनल राउंड में स्थान बनाएंगे उसे राष्ट्र के समक्ष अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। यह क्विज चार राउंड में संपन्न होगी। पहला स्कूल राउंड, दूसरा प्रारंभिक राउंड, तीसरा स्टेट राउंड और चौथा नेशनल राउंड होगा। नेशनल राउंड में क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल दौर होंगे। प्रारंभिक राउंड 29 अक्तूबर को होगा। जबकि स्टेट राउंड एक से 31 दिसंबर के बीच होगा। नेशनल राउंड जनवरी-फरवरी मे कराया जाएगा। इसका प्रसारण खेल टेलीविजन चैनल और स्टार स्पोर्ट पर होगा। इस प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के बच्चे शामिल हो सकेंगे। हालांकि इसमें कक्षा आठ तक के सवाल पूछे जाएंगे। केंद्रीय खेल मंत्रालय ने इस क्विज प्रतियोगिता के तहत 3.25 करोड़ रुपये तक की राशि का वितरण विभिन्न स्तर पर विजयी प्रतिभागियों पर खर्च करने का निर्णय लिया है। छात्रों में बढ़ेगी रुचि

माध्यमिक शिक्षा परिषद वाराणसी के उप सचिव राम अवतार यादव ने खिलाड़ियों और शिक्षकों को बताया कि फिट इंडिया स्कूल क्विज मिशन के शुरू होने से छात्र-छात्राओं और शिक्षकों में खेल के प्रति रूचि बढ़ेगी और इस क्षेत्र में उनका ज्ञान बढ़ेगा। वर्तमान में विद्यालयों मे पढ़ने वाले 60 प्रतिशत छात्र-छात्राओ को खेल के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है। छात्राओं की स्थिति तो ज्यादा खराब है। खेल और खेल गतिविधियों में भाग न लेने वाले छात्र-छात्राओ का स्वाथ्य भी गिरा रहता है। उनमे सक्रियता का भाव देखने को नहीं मिलता है। इस मिशन के माध्यम से छात्रों में सक्रियता लाई जा सकती है। क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करने का उद्देश्य बच्चों में खेल के प्रति रूचि को बढ़ाना है। इसके लिए प्रत्येक विद्यालय के दो बच्चों का आनलाइन पंजीकरण कराना है। यह प्रतियोगिता चार राउंड में होगी।

- डा. ओपी राय, डीआइओएस।

chat bot
आपका साथी