सरकारी योजनाओं से लाभान्वित होंगे अन्नदाता

जागरण संवाददाता गाजीपुर सहकारिता राज्यमंत्री डा. संगीता बलवंत के निर्देश पर पूरे प्रदेश

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 07:44 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 07:44 PM (IST)
सरकारी योजनाओं से लाभान्वित होंगे अन्नदाता
सरकारी योजनाओं से लाभान्वित होंगे अन्नदाता

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : सहकारिता राज्यमंत्री डा. संगीता बलवंत के निर्देश पर पूरे प्रदेश में रबी अभियान के तहत ब्लाक व तहसील स्तर पर गोष्ठी आयोजित की जाएगी। इसमें कृषकों को विभागीय योजनाओं की पूरी जानकारी दी जाएगी। मंत्री के निर्देश पर जिले स्तर पर तैयारियां तेज कर दी गई है। यह गोष्ठी इफको व कृभको द्वारा आयोजित की जाएगी। इसमें किसानों को ऋण वितरित आदि पर विशेष जोर दिया जाएगा।

सदर विधायक डा. संगीता बलवंत को जबसे सहकारिता विभाग की जिम्मेदारी मिली, वह जिले में सहकारिता को सु²ढ़ करने की जुगत में लग गई हैं। इसी के तहत उन्होंने बैठक कर व्यवस्था सु²ढ़ करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में जिले को पत्र भी प्राप्त हो गया है। इसमें उन्होंने सहकारी देयों की वसूली में शासकीय एकमुश्त समाधान योजना का कृषकों में व्यापक तौर पर प्रचार-प्रसार करने को कहा है। वहीं मिशन कायाकल्प एवं एआइएफ योजना के तहत प्राथमिक सहकारी समितियों के मरम्मत तत्परता पूर्वक कराएं। इसमें जिला प्रशासन का सहयोग भी ले सकते हैं। मंत्री डा. बलवंत ने सभी को निर्देशित किया है कि धान खरीद के लिए बीते वर्ष के अनुभवों के आधार पर धान क्रय केंद्रों की आवश्यकता का आंकलन कर धनराशि, बोरों, स्टाक तथा कृषकों के लिए सुविधाएं आदि धान केंद्र के लिए समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण कराकर निर्धारित समय से धान खरीद सुनिश्चित कराया जाए।

गौरतलब है कि केंद्र व राज्य सरकार ने किसानों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ किया है किंतु मुकम्मल जानकारी न होने के कारण किसान योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी