माइनर बांधने को लेकर दो गावों के किसान आमने-सामने

जागरण संवाददाता गाजीपुर सुहवल थाना क्षेत्र के अधियारा-बड़ौरा सुगवलियां माइनर में क्षमता से अधिक पानी छोड़े जाने से कई किसानों की फसल जलमग्न हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:57 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 05:57 PM (IST)
माइनर बांधने को लेकर दो गावों के किसान आमने-सामने
माइनर बांधने को लेकर दो गावों के किसान आमने-सामने

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : सुहवल थाना क्षेत्र के अधियारा-बड़ौरा सुगवलियां माइनर में क्षमता से अधिक पानी छोड़े जाने के कारण सोनउल गांव के दर्जनों किसानों का 30 बीघा फसल जलमग्न हो गया। ऐसे में पानी रोकने के लिए बंधा बांधने पर सोनउल और सुगवलियां गांव के लोग शनिवार को आमने-सामने आ गए। हालांकि पुलिस ने सूझबूझ से मामले को शांत कराते हुए पानी निकासी की भी व्यवस्था करा दी।

अधियारा-बड़ौरा-सुगवलियां माइनर में नहर विभाग द्वारा गुरुवार को क्षमता से अधिक पानी छोड़ दिया गया। इससे माइनर से ओवरफ्लो होकर पानी बहने लगा। इस पर सुगवलियां के लोगों ने अपने घरों व खेतों को बचाने के लिए बंधा बना दिया। इससे पानी सोनउल गांव में पहुंच गया और शिवमूरत, राममूरत, शिवकुमार, देवमूरत, नजीर खां, नंदलाल, रामसहाय सिंह, रामराज कुश्वाहा, झुलई कुश्वाहा, बूढा सिंह आदि का करीब 30 बीघा खेत जलमग्न हो गया। सोनउल गांव के लोगों को जब पता चला कि सुगवलियां वासियों ने बंधा बना दिया है तो वह बड़ी संख्या में सोनउलवासी बंधा को खोलने पहुंच गए। इस पर सुगवलियां के लोगों ने विरोध किया। दो गांवों के लोगों को आमने-सामने देखकर, किसी ने इसकी सूचना सुहवल पुलिस को दी। इस पर पुलिस सिचाई विभाग के अवर अभियंता चंदन कुमार को लेकर तत्काल मौके पर पहुंच गई। ग्रामीणों को समझाने के साथ ही बनाए गए बंधे को खोलकर पानी को रेलवे ट्रैक के किनारे नाले से निकाल दिया। आक्रोशित ग्रामीणों ने बताया कि यह कोई पहली बार नहीं है। इससे पहले भी कई बार विभागीय लापरवाही के चलते हमारी फसल बर्बाद हो चुकी है। सभी ने संबंधित विभाग से बर्बाद हुई फसलों के मुआवजा की मांग की।

फिलहाल पानी को बंद कर दिया गया है। निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई थी। पानी क्षमता से अधिक नहीं छोड़ा गया था।

-चंदन कुमार, अवर अभियंता।

chat bot
आपका साथी