गेहूं तौल न होने पर किसानों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता गाजीपुर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की अंतिम तिथि 15 जून होने के कारण क्रय केंद्रों पर किसानों का हुजूम उमड़ पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:15 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:15 PM (IST)
गेहूं तौल न होने पर किसानों ने किया प्रदर्शन
गेहूं तौल न होने पर किसानों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की अंतिम तिथि 15 जून होने के कारण क्रय केंद्रों पर किसानों का हुजूम उमड़ पड़ा। दो की जगह एक कांटा चलाने के नए शासनादेश व कर्मचारियों की लापरवाही के चलते जनपद के कई केंद्रों पर किसानों के गेहूं की तौल नहीं हो पाई। इसे लेकर मंगलवार को किसानों ने कासिमाबाद में प्रदर्शन किया तो साधन सहकारी समिति सुखडेहरा में विवाद पर पुलिस पहुंची। ई-पाश मशीन से एक कांटे पर एक दिन में 350 क्विंटल की तौल की क्षमता के कारण किसान परेशान थे। इसे देखते हुए शासन ने अंतिम तिथि में परिवर्तन कर 22 जून कर दिया है। इससे वंचित किसानों ने राहत की सांस ली।

दिलदारनगर : मंडी समिति के गेहूं क्रय केंद्र पर मंगलवार को अंतिम दिन गेहूं की तौल न होने पर ट्रैक्टर ट्राली में गेहूं लेकर किसान घर को लौटे। हालांकि जो किसान गेहूं लेकर वापस गए उनकी तौल की तिथि 14 जून को थी, फिर भी केंद्र प्रभारी की मनमानी से किसानों का तौल नहीं पाया। केंद्र प्रभारी धनंजय ने बताया कि केंद्र पर 11 हजार 897 क्विंटल गेहूं डंप है।

मुहम्मदाबाद : अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित किए जाने के चलते यूसुफपुर मंडी समिति परिसर में मंडी समिति क्रय केंद्र पर किसानों के गेहूं की खरीद चल रही थी। बारिश होने पर खरीद का कार्य ठप रहा। क्रय केंद्र के श्रमिक गेहूं भरे बोरी को सुरक्षित करने में लगे रहे।

-----

किसानों ने केंद्र पर किया प्रदर्शन

कासिमाबाद : राजकीय गेहूं क्रय केंद्र कासिमाबाद व पीसीएफ अलावलपुर केंद्र पर मंगलवार को अंतिम तिथि पर खरीद न होने से आक्रोशित किसानों ने कासिमाबाद क्रय केंद्र पर प्रदर्शन किया। किसानों का आरोप था कि केंद्र प्रभारी उनका टोकन नंबर होने के बावजूद कई दिनों से दौड़ा रहे थे। किसान राम अशीष कुशवाहा उचौरी, अखिलेश सिंह बारापुर, वीरेंद्र सिंह दुधौड़ा, रामप्रवेश यादव ने बताया कि खरीद में मनमानी हो रही है। उपजिलाधिकारी भारत भार्गव ने बताया कि आज शासन से दो कांटा की जगह एक कांटा का प्रयोग करने का निर्देश दिया गया, इसकी वजह से किसानों के गेहूं की खरीद नहीं हो पाई है।

भांवरकोल : साधन सहकारी समिति सुखडेहरा पर लगभग एक घंटे विलंब से केंद्र पर पहुंचे केंद्र प्रभारी ने किसानों से अंगूठा लगवाना प्रारंभ किया। 15 से 20 किसानों का अंगूठा लगने के बाद एक कांटे पर एक दिन में 350 क्विंटल होने के कारण किसान आक्रोशित होकर फीडिग करने से रोकने लगे। धक्का-मुक्की होने पर थानाध्यक्ष शैलेश कुमार मिश्र अपने हमराहियों के साथ पहुंच गए। क्रय केंद्र प्रभारी हिमांशु प्रधान, किसान बहुद्देशीय कल्याण सहकारी समिति के सचिव मृत्युंजय राय ने समझा-बुझाकर मामला शांत कराया।

chat bot
आपका साथी