पीएम फसल बीमा योजना सप्ताह में किसान हो रहे जागरूक

प्रदेश सरकार की खास पहल पर ज्यादा से ज्यादा किसानों को फसल बीमा योजना से लाभान्वित करने के लिए कृषि विभाग जागरूकता सप्ताह चला रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 05:11 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 05:11 PM (IST)
पीएम फसल बीमा योजना सप्ताह में किसान हो रहे जागरूक
पीएम फसल बीमा योजना सप्ताह में किसान हो रहे जागरूक

जागरण संवाददाता, खानपुर (गाजीपुर) : प्रदेश सरकार की खास पहल पर ज्यादा से ज्यादा किसानों को फसल बीमा योजना से लाभान्वित करने के लिए कृषि विभाग जागरूकता सप्ताह चला रहा है। तहसील कोआर्डिनेटर विनोद सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सप्ताह एक दिसंबर से सात दिसंबर तक चलाया जा रहा है।

सभी बीज गोदामों और सीएससी सेन्टर के अतिरिक्त जगह-जगह किसान गोष्ठी, पोस्टर-बैनर और आडियो क्लिप के माध्यम से किसानों को इस योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी जा रही है। किसानों का नुकसान व लागत कम किया जाए ताकि उनकी आमदनी में बढ़ोतरी हो सके। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में केंद्र सरकार ने प्राकृतिक आपदा से किसानों को होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए शुरू की है। इस योजना में ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़ने के लिए पीएम फसल बीमा योजना सप्ताह में खानपुर सिधौना उचौरी नायकडीह सौना अनौनी बेलहरी नेवादा आदि जगहों पर किसानों से कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। सैदपुर ब्लाक कोआर्डिनेटर मनोज गुप्ता ने कहा कि बीमा कवरेज लेने वाले किसानों को प्राकृतिक आपदाओं, कीटों और रोगों के कारण फसल को हुए नुकसान के बदले में आर्थिक सहायता दी जाती है। प्रदेश सरकार केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के साथ मिलकर फसल बीमा को लेकर किसानों के बीच एक सप्ताह तक जागरूकता बढ़ा रही है। सरकारी योजनाओं के भाजपा समन्वयक संजीव पांडेय बताते हैं कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सप्ताह का आयोजन ऐसे समय में किया जा रहा है जब केंद्र सरकार तीनों नए कृषि कानूनों को वापस ले चुकी है और राज्य सरकार एवं कृषि मंत्रालय के साथ ही बैंक व वित्तीय संस्थाएं भी फसल बीमा सप्ताह में किसानों को इसके लाभ बताने का काम कर रहीं हैं।

chat bot
आपका साथी