पूर्व प्रधान पर होगा गबन का मुकदमा

जागरण संवाददाता गाजीपुर मरदह ब्लाक के तवक्कलपुर उर्फ डंडापुर में छह लाख 15 हजार के गबन के आरापित पूर्व प्रधान पर दो वर्ष बाद मुकदमा दर्ज होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:40 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:40 PM (IST)
पूर्व प्रधान पर होगा गबन का मुकदमा
पूर्व प्रधान पर होगा गबन का मुकदमा

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : मरदह ब्लाक के तवक्कलपुर उर्फ डंडापुर में छह लाख 15 हजार के गबन के आरोपित पूर्व ग्राम प्रधान चंद्रभान यादव पर दो वर्ष बाद अब मुकदमा दर्ज होगा। जिलाधिकारी एमपी सिंह ने इस संबंध में डीपीआरओ रमेशचंद्र उपाध्याय को आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है। इस संबंध में समाज कल्याण अधिकारी ने दो साल पहले जांच की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। अब जागरण में 16 जून के अंक में पेज नंबर चार पर प्रकाशित खबर को लेकर डीएम ने यह निर्देश दिया है।

तवक्कलपुर उर्फ डंडापुर गांव निवासी योगेंद्र यादव ने दो वर्ष पूर्व ग्रामप्रधान चंद्रभान यादव के खिलाफ प्रार्थना-पत्र दिया था। आरोप लगाया था कि ग्रामप्रधान द्वारा 240 शौचालय के नाम पर 12 लाख 30 हजार रुपये गबन किया गया था। उस प्रार्थना-पत्र पर तत्कालीन जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी के नेतृत्व में एक जांच टीम गठित की थी। टीम द्वारा गहनता से जांच करने पर छह लाख 15 हजार रुपये का गबन सिद्ध हुआ। बावजूद इसके मुकदमा नहीं हो सका।

इधर, आरोपित द्वारा मंडलायुक्त के न्यायालय में अपील दाखिल की गई। वहां से अपील को निरस्त करते हुए मंडलायुक्त ने पत्रावलियां डीएम के यहां वापस भेजते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया। फिर भी कोई कानूनी कदम नहीं उठाया गया। सात जून को योगेंद्र ने लखनऊ स्थित सीएम आवास पहुंचकर शिकायत की। इस खबर को जागरण में बीते 16 जून को प्रकाशित किया गया जिसका असर दिखा। डीएम ने आरोपित ग्रामप्रधान के खिलाफ मुकदमा कायम कराने का निर्देश डीपीआरओ को दिया है।

---

- गबन के इस मामले को लेकर संबंधित अधिकारी से जानकारी ली गई। जिला पंचायत राज अधिकारी को मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है।

-एमपी सिंह, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी