चोकिग ठप होने से बढ़ी बिजली चोरी

कोरोना संक्रमण के कारण शहर में चेकिग ठप होने का कुछ लो।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:31 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:31 PM (IST)
चोकिग ठप होने से बढ़ी बिजली चोरी
चोकिग ठप होने से बढ़ी बिजली चोरी

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : कोरोना संक्रमण के कारण शहर में चेकिग ठप होने का कुछ लोग फायदा उठा कर बिजली चोरी कर रहे हैं। इससे कई हिस्सों में बिजली का लोड बढ़ गया है। बिजली विभाग की तरफ से कोई चेकिग नहीं होने से बिजली चोरों की मौज हो गई है। किसी ने महीनों पहले कटा कनेक्शन जोड़ लिया है, तो कोई चलता मीटर बंद कर कटिया कनेक्शन कर चोरी की बिजली से एसी, फ्रीज और कूलर चला रहा है। इन चोरों की वजह से जहा लाइन ट्रिपिग की समस्या बढ़ी है वही ट्रांसफार्मर फूंक जाने की समस्या भी गहरा गई है। इसे लेकर विभागीय अफसर भी परेशान हैं।

बढ़ी बिजली डिमांड से स्पष्ट है कि जिले में बिजली चोरी शुरू हो गई है। दरअसल, कोरोना सक्रंमण के दौरान बिजली चोरी की रोकथाम के लिए टीमें निकल नहीं रही हैं। ऐसे में लोग इसका गलत फायदा उठा रहे हैं। गर्मी में पंखे, एसी, कूलर, फ्रिजर, टीवी जैसे उपकरण भी चालू हो गए हैं। देखा गया है की अच्छे परिवार के लोग भी एसी, फ्रीज और कूलर का उपयोग चोरी की बिजली से कर रहे हैं। इसलिए हर घर में बिजली डिमांड बढ़ गई है जो उपकरण छह से आठ घंटे चलते थे अब 24 घंटे सारे उपकरण चल रहे हैं।

---------------

- कोरोना संक्रमण के कारण इन दिनों बिजली चेकिग बंद चल रही है। जल्द ही अभियान चलाकर बिजली चोरों पर कार्रवाई की जाएगी।

- विजय राज सिंह, अधीक्षण अभियंता गाजीपुर ।

खुले में रखे ट्रांसफार्मर से खतरा

दिलदारनगर (गाजीपुर) : कस्बा के श्रीराम नगर वार्ड में अंग्रेजी मीडियम स्कूल के सामने खुले में रखा विद्युत ट्रांसफार्मर दुर्घटना को आमंत्रण दे रहा है। सार्वजनिक स्थान पर आबादी के बीच रखे इस ट्रांसफार्मर की सुरक्षा के लिए विभाग द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सामने विद्यालय होने से हमेशा खतरा बना रहता है। प्रधानाध्यापक पुरुषोत्तम वर्मा ने बताया कि ट्रांसफार्मर से निकली केबिल खुला होने से अनहोनी का अंदेशा हमेशा बना रहता है। बार-बार बिजली विभाग के अधिकारियों को पत्र दिया गया इसके बावजूद कुछ नहीं हुआ। अवर अभियंता तापस कुमार ने बताया कि खुले ट्रांसफार्मर को ढका जाएगा।

chat bot
आपका साथी