एहतियात और अकीदत से मना ईद उल फितर

जागरण संवाददाता गाजीपुर कोरोना संक्रमण के चलते मुस्लिम समाज ने शुक्रवार को सादगी से ईद मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 03:57 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 03:57 PM (IST)
एहतियात और अकीदत से मना ईद उल फितर
एहतियात और अकीदत से मना ईद उल फितर

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : कोरोना संक्रमण के चलते मुस्लिम समाज ने शुक्रवार को सादगी से ईद का पर्व मनाया। जिले के विभिन्न गांवों में सुबह मस्जिदों में इमाम सहित चार लोगों ने ईद की नमाज अदा की। इसके बाद देश की तरक्की और कोरोना संक्रमण से निजात की दुआ मांगी गई। लोगों ने अपने घरों में नमाज अदा की और दूर से ही एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी गई। वहीं मस्जिदों व ईदगाह के बाहर सुरक्षा व कोरोना गाइडलाइन के तहत पुलिस फोर्स भी तैनात थी।

भदौरा : कोरोना महामारी के चलते बीते साल की तरह इस बार भी ईद का त्योहार फीका रहा। खासकर उन बच्चों के लिए जिन्हें हर ईद पर ईदी के रूप में तोहफे मिलते थे। इस बार कई परिवारों में लोगों ने नए के बजाय पुराने कपड़े में ही ईद की खुशियों को जेहन में बंटोर लिया। कोरोना काल में अधिकांश लोगों ने किसी न किसी अपने को खोया है। सेवराई तहसील क्षेत्र के विभिन्न गांवों में कोरोना के चलते कई लोगों की मौत हो गई है। इससे इलाके में ईद की खुशियां कमजोर हो गईं। वहीं कोरोना के कारण कई लोगों का काम बंद हो गया। उन्होंने किसी तरह त्योहार मनाया।

बारा : ईद की खुशी में घरों में सेवई और मिठाई की दावतें चली। नमाज के बाद बच्चों में खासा उत्साह रहा। नए परिधानों में सजे बच्चे एक - दूसरे को मुबारकबाद देने पहुंचे। ईद की नमाज पढ़ने के बाद गले मिलकर बधाई देने की परंपरा है, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण रोजेदारों ने गले न मिलकर दूर से एक - दूसरे को बधाई दी। ईद पर्व पर इदगाहों में नमाज पढ़ने की परंपरा है। इदगाहों में नमाज पढ़ने के लिए हजारों मुसलमान एकत्र होते हैं। मगर कोविड-19 गाइडलाइन के कारण ने ईदगाह की गेट बंद कर पुलिस तैनात कर दी गई। उधर भदौरा, गोड़सरा, मनिया, गहमर, बारा सहित समस्त मुस्लिम गांवों में पुलिस गश्त करती रही।

मुहम्मदाबाद : नगर स्थित ईदगाह में कोविड गाइड लाइन के तहत पांच लोगों ने नमाज अदा की। सुरक्षा के लिए पुलिस अधिकारी पूरे नगर सहित क्षेत्र में चक्रमण करते रहे।

सैदपुर: रौजाद्वार व भितरी कस्बा स्थित ईदगाह में ईद की नमाज शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए अदा की गई। सामाजिक कार्यकर्ता एवं भाजपा जिला उपाध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा के सनाउल्लाह सिद्दीकी शन्ने ने भितरी स्थित अपने आवास पर नमाज अदा करने के बाद पौधरोपण कर लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर मो हस्सान, मो. शौकत, मो ताहिर, सैय्यद शहाब, •िायांन आदि रहे।

खानपुर: क्षेत्र के दरवेपुर, अमेहता, बहेरी, उचौरी, नायकडीह, रामपुर, अनौनी, बहेरी आदि जगहों पर लोगों ने ईद का पर्व उत्साह के साथ मनाया और देश में अमन चैन की दुआ अल्लाह से मांगी। मस्जिदों में गिने चुने लोग ही नमाज अदा करने आए थे।

शादियाबाद : कस्बा स्थित ईदगाह पर परंपरागत तरीके से शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए नमाज मौलाना ऐनामउद्दीन नजमी ने अदा कराई।

दिलदारनगर : क्षेत्र के मुस्लिम बाहुल्य गांवों में ईद का पर्व कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सादगी से मनाया गया। मुस्लिम बंधुओ ने अपने-अपने घरों, दुकानों व गल्ली तथा चौक-चौराहों, मस्जिदों की सफाई कर सजाया। क्षेत्र के रक्साहां, बहुआरा, दिलदारनगर गांव, सिहानी, भक्सी, उसिया, जबुरना, ताजपुर कुर्रा, चित्रकोनी, खजुरी सहित कस्बा में लोगों ने घरों में मिलाद व अन्य धार्मिक कार्यक्रम आयोजित कर नबी को याद किया, गरीबों को जकात बांटा। मदरसा दारूल उलूम तेगिया शम्सुल उलूम के प्रबंधक मौलाना रियाज हुसैन सम्शी ने कहा कि कोविड 19 को देखते हुए ईद मिलादुन्नबी का पर्व लोगों ने घरों में मनाया। इस दौरान जामा मस्जिद पर फोर्स तैनात रही।

जमानियां : कस्बा व स्टेशन बाजार सहित रामपुर फुफुआंव, फूली, आलमगंज, उमरगंज, देवैथा, नईबाजार, खिदिरपुर, मोहम्मदपुर आदि गांवों में पर्व मनाया गया। कस्बा बाजार स्थित शाही जामा मस्जिद के सेक्रेटरी मौलाना तनवीर रजा लोगों को ईद मिलादुन्नबी की मुबारकबाद दी और कहा कि मोहम्मद साहब ने दुनिया में अमन और इंसानियत का पैगाम दिया है। दूसरों के काम आना यतीमों, गरीबों की मदद करना और सबसे मुहब्बत से पेश आना मोहम्मद साहब की जिदगी का सबसे बेहतरीन किरदार रहा है। इस मौके पर मस्जिद में सभी लोगों ने तकरीर को सुना।

chat bot
आपका साथी