जागरण एक्सक्लूसिव.. देहात कोतवाली होगा जिले का 27वां थाना

-शासन को जल्द भेजा जाएगा तैयार प्रस्ताव महकमे की कवायद शुरू -शहर का बड़ा इलाका और

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 05:04 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 05:10 PM (IST)
जागरण एक्सक्लूसिव.. देहात कोतवाली होगा जिले का 27वां थाना
जागरण एक्सक्लूसिव.. देहात कोतवाली होगा जिले का 27वां थाना

-शासन को जल्द भेजा जाएगा तैयार प्रस्ताव, महकमे की कवायद शुरू -शहर का बड़ा इलाका और 80 गांवों का है कोतवाली पर भार -देवचंदपुर में रिपोर्टिंग चौकी भी बनाए जाने का भी है प्रस्ताव

सर्वेश कुमार मिश्र

-------------------

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : बिहार बार्डर से जुड़े गाजीपुर में शहर कोतवाली के रूप में नया थाना बनेगा। यह जिले का 27वां थाना होगा। न सिर्फ इसका प्रस्ताव तकरीबन तैयार हो चुका है बल्कि यह जल्द ही शासन को भेजा जाएगा। इतना ही नहीं, जमीन की तलाश सहित अन्य कवायद भी शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि इससे पुलिस महकमे के साथ और लोगों को बड़ी सहूलियत होगी। शहर कोतवाली का बड़ा दायरा और इसमें आने वाले 80 गांवों की आबादी को संभालने के लिए एक और थाने की अरसे से जरूरत महसूस की जा रही थी। हालांकि इस दिशा में इसके पहले कोई प्रयास नहीं हुए। यहां की कमान संभालने के साथ ही एसपी डा. ओमप्रकाश सिंह ने पुलिसिया कार्यप्रणाली को सुधारने की दिशा में कई अहम समस्याओं पर काम शुरू किया। इनमें थानों और पुलिस चौकियों की संख्या बढ़ाने का महत्वपूर्ण निर्णय भी है। ऐसे में वह बकायदा इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करा रहे हैं। यह किसलिए जरूरी है इसका बकायदा क्रमवार जिक्र होगा। शहर का बड़ा दायरा, इममें आने वाले करीब सात दर्जन गांव, बिहार से सटा जनपद का पूर्वी इलाका व अन्य दिक्कतों की ओर ध्यान आकृष्ट कराया जाएगा। सब कुछ ठीक रहा तो इसे जल्द स्वीकृत मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही सैदपुर थाना क्षेत्र में स्थित देवचंदपुर में रिपोर्टिंग चौकी भी बनाए जाने का प्रस्ताव है।

---

दो महिला रिपोर्टिंग चौकी अस्तित्व में

- सैदपुर व कासिमाबाद में महिला शासनादेश पर रिपोर्टिंग पुलिस चौकी का गठन किया गया है। सोमवार से ही यह रिपोर्टिंग चौकी न सिर्फ अस्तित्व में आ गई, बल्कि काम करना भी शुरू कर दिया। कासिमाबाद अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण व सैदपुर अपर पुलिस अधीक्षक नगर के अधीन आता है। यह दोनों चौकियां महिला थाने से संबद्ध होकर काम करेंगी। सैदपुर के लिए एक महिला उपनिरीक्षक, दो पुरुष मुख्य आरक्षी, दो महिला आरक्षियों सहित कुल छह लोग तैनात किए गए हैं। फिलहाल कासिमाबाद में महिला उपनिरीक्षक नहीं हैं, अन्य तैनाती सैदपुर जैसी ही है। जिले में मात्र एक महिला थाने की वजह से उनकी काउंसिलिग आदि में देरी और दिक्कतों से काफी हद तक निजात मिलेगी।

--- -कोतवाली का संवेदनशील इलाका और इसके बड़े दायरे को देखते हुए यहां देहात कोतवाली के रूप में एक थाने की महती जरूरत है। इसका प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है। इसे जल्द ही शासन को भेजा जाएगा। देवचंदपुर में रिपोर्टिंग चौकी भी बनाए जाने का प्रस्ताव है।

-डा. ओमप्रकाश सिंह, पुलिस अधीक्षक।

chat bot
आपका साथी