लो वोल्टेज व ट्रिपिग से उपभोक्ता परेशान

बिजली उपकेंद्र बारा से जुड़े तीन गांव के दर्जनों मोहल्लों

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 09:41 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 09:41 PM (IST)
लो वोल्टेज व ट्रिपिग से उपभोक्ता परेशान
लो वोल्टेज व ट्रिपिग से उपभोक्ता परेशान

जागरण संवाददाता, भदौरा (गाजीपुर) : बिजली उपकेंद्र बारा से जुड़े तीन गांव के दर्जनों मोहल्लों में बिजली आपूर्ति में लो वोल्टेज व ट्रिपिग की समस्या से लोग परेशान हैं। कई बार शिकायत के बावजूद समस्या का हल नहीं निकाला जा रहा है। ऐसे में 18 घंटे के रोस्टर में कम से कम छह घंटे की ट्रिपिग समस्या झेलनी पड़ रही है।

उपकेंद्र से जुड़े तीन गांव बारा, कुतुबपुर, रोइनी में आपूर्ति की जाती है। गांव के लोगों का कहना है कि इस समय बिजली आपूर्ति का पता ही नहीं चल पाता कि कब आई और कब चली गई। ट्रिपिग की समस्या के चलते रोस्टर का हिसाब नहीं मिल रहा है तो वहीं जो आपूर्ति हुई उसमें लो वोल्टेज कोढ़ में खाज का काम कर रहा है। घर में लगे कूलर, पंखा, फ्रिज आदि इलेक्ट्रानिक उपकरण केवल शोपीस बने हुए हैं। पंखे व कूलर की धीमी रफ्तार देखकर संतोष तो रहता है कि उनके घर में बिजली आपूर्ति हो रही है, लेकिन उमस भरी भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है। इतना ही नहीं जिन लोगों ने अपने घर में सबमर्सिबल लगा रखा है वह भी हैंडपंप का सहारा ले रहे हैं। लोगों का कहना है कि बिजली अच्छी मिले या नहीं, लेकिन बिल अच्छा मिल रहा है। कई बार शिकायत के बावजूद जिम्मेदार अफसर इस समस्या से निजात नहीं दिला रहे हैं। इस संबंध में विद्युत तकनीशियन रवि कुमार गुप्ता ने बताया कि बारा उपकेंद्र को 11हजार वोल्ट मिलना चाहिए, लेकिन 10 हजार बोल्ट ही मिल रहा है। ट्रिपिग की समस्या ओवरलोडिग की वजह से है।

विद्युत पोल सहित गिरा लाइनमैन

जागरण संवाददाता, कासिमाबाद (गाजीपुर) : कासिमाबाद बाजार में जर्जर विद्युत तारों को बदलने के दौरान संविदा लाइनमैन सुरेंद्र राम (45) विद्युत पोल सहित नीचे गिर गए। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। इंसुलेटर धंसने से उनका सिर फट गया। उनका उपचार एक निजी अस्पताल में कराया गया। संयोग अच्छा था कि सुरेंद्र पोल के साथ बगल में रखी गुमटी पर गिरे। जमीन पर गिरे होते तो जान भी जा सकती थी। लोहे का विद्युत पोल सड़ गया था जो जड़ से ही टूट गया। उपखंड अधिकारी संजीव कुमार भास्कर ने बताया कि लाइनमैन की स्थिति अब ठीक है, शीघ्र ही जर्जर तारों को बदल दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी