बिजली कटौती से उपभोक्ता त्रस्त, आक्रोश

बिजली कटौती से उपभोक्ता त्रस्त आक्रोश

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:43 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:43 PM (IST)
बिजली कटौती से उपभोक्ता त्रस्त, आक्रोश
बिजली कटौती से उपभोक्ता त्रस्त, आक्रोश

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती से उपभोक्ता त्रस्त नजर आर रहे हैं। कहीं उपभोक्ता लो-वोल्टेज से परेशान हैं तो कहीं जर्जर तार उनको परेशान कर रहा है।

दिलदारनगर : विद्युत विभाग की उदासीनता के कारण कस्बा के वार्ड पांच व एक के बीच से गुजरा 11 हजार हाईटेंशन तार वार्डवासियों को टेंशन दे रहा है। बार-बार वार्डवासियों द्वारा विभाग के अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधियों का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया गया, लेकिन आज तक इस गंभीर समस्या की ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया। वार्ड के गुड्डू पांडेय, चंदन गुप्ता, शैलेश ओझा, तौफीक अहमद, रमाशंकर पांडेय आदि ने बताया कि कई बार हाईटेंशन तार टूटकर सड़क पर गिर गया है। संयोग ठीक रहा कि कोई हादसा नहीं हुआ। इस बारे में पूछे जाने पर उपकेंद्र के अवर अभियंता तपिस कुमार ने बताया कि नगर पंचायत द्वारा पोल, तार और ट्रांसफार्मर का पैसा नहीं जमा करने के कारण हाईटेंशन तार नहीं है। अभी इसकी प्रक्रिया चल रही है। उधर एक ओर उमस भरी गर्मी तो दूसरी ओर बिजली की आंख-मिचौली का खेल ने लोगों की रात की नींद को छीन लिया है। बिजली कब आती है कब चली जाती है इसका कोई समय निर्धारित नहीं है। उपभोक्ता वर्मा, रोहित पटवा, कमाल संजय राय, रंजन सिंह, अजय सिंह, सहित अन्य लोगों ने बताया कि इस सरकार में बिजली समय से मिल रही है, लेकिन महीने भर से बिजली की कटौती से लोग त्रस्त हो गया है। उपखंड के अवर अभियंता तपिस कुमार ने बताया कि कभी बिजली कटौती ऊपर से होती है तो कभी लोकल फाल्ट में कट जाती है।

नंदगंज : स्थानीय विद्युत उपकेंद्र से सप्लाई होने वाली बिजली के लो वोल्टेज के चलते नलकूप नहीं चल रहा है जिससे धान की नर्सरी सूख रही है और सिचाई प्रभावित ही रही है। किसानों का कहना है कि नलकूप का मोटर चलाने के लिए 300 से 350 सौ वोल्टेज की जरूरत होती है लेकिन महज 90 वोल्ट की आपूर्ति होने से नलकूप के मोटर नहीं चल रहे हैं। जेई रमेश कुमार ने बताया कि बिजली के खंभों में लगे पुराने जीआइ तार से भी वोल्टेज ड्रॉप हो रहे हैं। ट्रांसमिशन से 11000 की जगह 8000 वोल्ट की आपूर्ति होने से भी समस्या आ रही है।

chat bot
आपका साथी